Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता, दुर्ग और बिलासपुर संभागों और 17 जिलों में बारिश का रेड-ऑरेंज अलर्ट जारी, वज्रपात की संभावना

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में बीते तीन-चार दिनों से मानसून पूरी तरह से सक्रिय है, और इस दौरान प्रदेशभर में बारिश का सिलसिला जारी है। कल शाम सात बजे से शुरू हुई रिमझिम, हल्की और मध्यम बारिश अभी भी जारी है। मौसम विभाग ने रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर सहित 11 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है, वहीं 15 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। प्रदेशभर में एक-दो जगहों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश की भी आशंका है।

Random Image

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता सामान्य से अधिक है, जिसके कारण प्रदेश में लगातार बारिश हो रही है। इसके पीछे प्रमुख कारण एक द्रोणिका है जो दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश से उत्तरी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और आंतरिक ओडिशा तक फैली हुई है। यह द्रोणिका औसत समुद्र तल से 3.5 किलोमीटर ऊपर तक फैली हुई है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुकी हुई है, जिसका प्रभाव प्रदेश में मानसून की सक्रियता को बढ़ा रहा है।

कई इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश

मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि आंतरिक ओडिशा पर स्थित गहन अवदाब क्षेत्र के प्रभाव के कारण छत्तीसगढ़ में आज मंगलवार को भी बारिश की संभावना है। साथ ही, एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि 11 सितंबर से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की संभावना है।हालांकि इस बीच प्रदेश के कई इलाकों में हल्की और मध्यम बारिश जारी रह सकती है। राजधानी रायपुर समेत पूरे प्रदेश में आज हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं, साथ ही कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ तेज बारिश की भी संभावना है।

रायपुर में भी कल शाम से बारिश का सिलसिला जारी

बीते तीन-चार दिनों से मानसून की सक्रियता ने प्रदेश भर के कई इलाकों में लगातार बारिश करवाई है। राजधानी रायपुर में भी कल शाम से बारिश का सिलसिला जारी है और आज शाम तक यह जारी रहने की संभावना है। इसके बाद, मानसून की गतिविधियों में कमी आ सकती है, जिससे प्रदेश में बारिश थमने की संभावना है, हालांकि इस बीच हल्की और मध्यम बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

रेड अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने विशेष रूप से रेड अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि गरियाबंद, धमतरी, बालोद, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर जिलों में भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कई जगहों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने की संभावना भी जताई गई है।

येलो अलर्ट जारी

आगामी 48 घंटों के लिए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है, जिसमें सारंगढ़-बिलाईगढ़, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, दुर्ग बेमेतरा, कबीरधाम खैरागढ़-छुईखदान-गंडाई, कोरिया, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, मुंगेली, कोरबा और बेमेतरा जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इसके अतिरिक्त, महासमुंद, राजनांदगांव, बस्तर, कोंडागांव और दंतेवाड़ा जिलों में भी भारी से अति भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।