Chhattisgarh Weather : अगले 3 घंटे में छत्तीसगढ़ के दो संभाग सहित 15 जिलों में भारी बारिश, वज्रपात सहित आंधी की चेतावनी, 472 मिमी के साथ बारिश का कोटा पूरा

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में फिर से मौसम का मिजाज बदल गया है। 18 जिलों में आज भारी बारिश का पीला नारंगी अलर्ट जारी किया गया है। 2 दिन तक बारिश के बिना लोग गर्मी का अनुभव करने लगे थे। जिसके बाद एक बार फिर से हुई भारी-बारिश से तापमान में भीषण गिरावट देखने को मिली है। साथ ही मौसम विभाग द्वारा अगले 5 दिनों तक इन क्षेत्रों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

Random Image

कई जिलों में आज जोरदार बारिश होने की संभावना

छत्तीसगढ़ में मानसून मेहरबान है। प्रदेश के कई जिलों में आज जोरदार बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने बारिश के बढ़ते दौर को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया है। पिछले दो दिनों से बारिश के बिना गर्मी और उमस भरे मौसम का सामना करने के बाद, बुधवार को तेज बारिश के कारण तापमान में गिरावट आई है।

9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ के मौसम विभाग ने आज बिलासपुर, राजनांदगांव, और कांकेर सहित 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, रायपुर, दुर्ग, और बीजापुर जैसे प्रमुख जिलों में हैवी रेनफॉल का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आने वाले दिनों में भी मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी और तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिलेगा। जुलाई के महीने में इस बार बारिश ने उम्मीद से ज्यादा जोर पकड़ा है और प्रदेश में बारिश की मात्रा सामान्य से 8 प्रतिशत ज्यादा दर्ज की गई है।

मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर गंगानगर, हिसार, और उसके बाद पूर्व-दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किमी की ऊँचाई पर फैला हुआ है। इसके अतिरिक्त, एक ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण गंगेटिक पश्चिम बंगाल और उसके आसपास 5.8 किमी की ऊँचाई तक फैला हुआ है। इस परिसंचरण के प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। विशेष रूप से, भारी वर्षा का क्षेत्र दक्षिण मध्य छत्तीसगढ़ रहेगा।

राज्य सरकार ने प्रभावित क्षेत्रों में एहतियात बरतने और बचाव कार्यों के लिए उपाय किए हैं। प्रशासन ने नागरिकों से अपील की है कि वे बारिश के दौरान घर से बाहर न निकलें और अगर आवश्यक हो तो ही यात्रा करें।