Chhattisgarh Weather : अगले तीन दिन दो संभागों और 17 जिलों में भारी बारिश, आंधी-बिजली गिरने का अलर्ट

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Weather, CG Mausam, Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ में मानसून की गतिविधियों का दौर एक बार फिर शुरू हो सकता है। भारी बारिश की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 9 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में कोरबा, रायगढ़, सूरजपुर, बलरामपुर, गौरेला, बिलासपुर, कोरिया, जशपुर, और सरगुजा के कुछ इलाकों में गरज-चमक के साथ मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। बस्तर, दुर्ग और रायपुर संभाग के कई जिलों में भी बारिश की संभावना है।

Chhattisgarh Weather : प्रदेश में कुल 212.6 मिलीमीटर बारिश

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, 1 जून से अब तक प्रदेश में कुल 212.6 मिलीमीटर बारिश हुई है। इस दौरान सबसे ज्यादा बारिश बीजापुर जिले में 300.8 मिलीमीटर दर्ज की गई है, जबकि सबसे कम बारिश सरगुजा जिले में 149.4 मिलीमीटर रिकॉर्ड हुई है।

Chhattisgarh Weather : बस्तर में भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आज शुक्रवार को कोरबा, रायगढ़, बिलासपुर, गौरेल-पेंड्रा-मरवाही, कोरिया, सरगुजा, जशपुर, सूरजपुर और बलरामपुर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं खैरागढ़, बेमेतरा, बालोद, राजनांदगांल, कवर्धा, दुर्ग, कांकेर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर, रायपुर, बलौदाबाजार, धमतरी, गरियाबंद, महासमुंद और बस्तर में भी बारिश की संभावना है।

छत्तीसगढ़ में 7 जुलाई से बारिश की गतिविधि और बढ़ सकती है

मौसम विभाग के अनुसार, छत्तीसगढ़ में 7 जुलाई से बारिश की गतिविधि और बढ़ सकती है। बस्तर संभाग के सभी जिलों में 6 से 8 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसी तरह रायपुर संभाग में भी हल्की बारिश की संभावना है। रविवार को दुर्ग संभाग के जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

पिछले 24 घंटे में कोरबा के करतला में सबसे ज्यादा 100 मिलीमीटर बारिश हुई है। इसके साथ ही रायपुर के धरसींवा में 34.8 मिलीमीटर, औंधी में 40 मिमी, कुसमी में 46 मिमी, बालोद में 52.5 मिमी, तखतपुर में 61.4 और रायगढ़ में 68 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इस बारिश से कई इलाकों में खेत भी बगा गए हैं।

छत्तीसगढ़ में इस साल मानसून की एंट्री जल्दी हो गई है, जिससे अनुमान लगाया जा रहा था कि अच्छी बारिश हो सकती है, लेकिन 4 जुलाई तक प्रदेश के बांध करीब 33 फीसदी ही भर सकते हैं। बलौबाजार में अब तक 40 फीसदी बारिश हो चुकी है।