Chhattisgarh Weather : 10 जुलाई तक जारी रहेगा भारी बारिश का कहर, 3 संभागों सहित 12 जिलों में मूसलाधार बारिश का ऑरेंज अलर्ट, चलेगी आंधी

Chhattisgarh Weather, CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Mausam, Monsoon

CG Weather, CG Mausam, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ राज्य में मौसम की अपेक्षित बदलती रफ्तार ने लोगों को बारिश की खुशी में डूबा दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को भी राज्य में बारिश के दौर जारी रहेगा। अगले दो दिनों तक बिलासपुर और सरगुजा संभाग के जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, रायपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में भी हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के वैज्ञानिकों के अनुसार, दक्षिणी-पश्चिमी मानसून इस वर्ष कुछ दिन पहले ही अपने सामान्य आगमन की तारीख से पहले ही राज्य में प्रवेश कर चुका है। इसका असर अब धीरे-धीरे राज्य के विभिन्न हिस्सों में दिख रहा है।

Chhattisgarh Weather : अगले दो दिनों तक बड़ी बारिश के आसार

उत्तरी छत्तीसगढ़ में अगले दो दिनों तक बड़ी बारिश के आसार हैं। वहीं, राज्य के मध्य और दक्षिणी जिलों में हल्की बारिश के लिए भी अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, वर्तमान में राज्य में दो एक्टिव सिस्टम हैं जो कि बारिश का कारण बने हैं।

Chhattisgarh Weather : राज्य के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने आज राज्य के कुछ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, पेंड्रा, बिलासपुर, रायगढ़ और कोरबा में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। बुधवार को बिलासपुर में दिनभर बादल छाए रहने के बाद शाम होते ही रिमझिम बारिश से लोगों को राहत मिली है।

Chhattisgarh Weather : झमाझम बारिश होने से निचले इलाकों में पानी भर गया

बारिश के बाद बिलासपुर में गर्मी से राहत मिली है। देर रात झमाझम बारिश होने से निचले इलाकों में पानी भर गया है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी जारी की है कि आज भी बारिश की संभावना है।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, मानसून द्रोणिका मध्य समुद्र तल पर फिरोजपुर, रोहतक, लखनऊ, बलिया, पूर्णिया और उसके बाद पूर्व की ओर मणिपुर तक स्थित है। एक द्रोणिका उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश से मणिपुर तक उत्तर छत्तीसगढ़ होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक एक्टिव है।

आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है। इससे कृषि और जनसंख्या को बहुत स्वागत है, क्योंकि यह राज्य की सूखे को दूर करने में मदद करेगी।