Chhattisgarh Weather : मानसूनी तंत्र का प्रभाव, पांच दिनों तक इन संभागों और जिलों में भारी बारिश, इन जिलों में वज्रपात का अलर्ट

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में वर्तमान में मानसून शिथिल अवस्था में है, जिससे बारिश की गतिविधियां पिछले दो दिनों से स्थगित हो गई हैं। इस स्थिति के चलते प्रदेशभर में उमस भरी गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है।

Random Image

मंगलवार की रात को मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ वर्षा हुई, जिससे उमस से काफी हद तक राहत मिली।

विभाग ने सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है, जिससे मौसम में सुधार की उम्मीदें बढ़ गई हैं।

सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना

मंगलवार की रात को मौसम का मिजाज अचानक बदल गया। रायपुर समेत प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ वर्षा हुई, जिससे उमस से काफी हद तक राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, मानसूनी तंत्र के प्रभाव से अगले पांच दिनों में सरगुजा संभाग के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है। यह बारिश प्रदेश में गर्मी और उमस को कम करने में सहायक साबित हो सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि 23 अगस्त से प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी। मंगलवार को रायगढ़ जिले के तमनार में सर्वाधिक छह सेंटीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जबकि प्रदेश के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। हालांकि, कई क्षेत्रों में बारिश के अभाव में धूप निकली, जिससे उमस में इजाफा हुआ।

रायपुर का मौसम मंगलवार को सामान्य से गर्म रहा। अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 3.2 डिग्री अधिक था। न्यूनतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से 2.2 डिग्री ज्यादा था। मौसम विज्ञानियों के अनुसार, आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव आने की संभावना है और वर्षा की गतिविधियां प्रदेशभर में बढ़ सकती हैं।

मौसम का मौजूदा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने जानकारी दी कि मध्य बांग्लादेश के ऊपर एक निम्न दाब का क्षेत्र स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण 7.6 किमी की ऊंचाई तक फैला हुआ है। यह सिस्टम अगले 48 घंटों में उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने की संभावना है। इसके प्रभाव से प्रदेश के कई क्षेत्रों में बुधवार को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का अनुमान है कि 23 अगस्त से प्रदेश में वर्षा की गतिविधियां तेज हो जाएंगी।

लोगों को सलाह

मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि वे आगामी दिनों में मौसम के उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए तैयार रहें। गर्मी और उमस से राहत पाने के लिए उचित जलवायु प्रबंधन करें और आवश्यकता होने पर मौसम अपडेट्स पर ध्यान दें। प्रदेशवासियों को सलाह दी जाती है कि वे भारी बारिश के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहें और अत्यधिक सतर्कता बरतें।

वर्तमान में छत्तीसगढ़ में मौसम की स्थिति में तेजी से बदलाव हो सकता है। इस प्रकार के मौसम परिवर्तन को देखते हुए लोगों को सतर्क रहना और मौसम विभाग के अपडेट्स को ध्यानपूर्वक सुनना आवश्यक है। यह बदलाव न केवल मौसम को सुधारने में सहायक होगा, बल्कि प्रदेशवासियों को राहत भी प्रदान करेगा।