Chhattisgarh Weather : चक्रवाती सिस्टम सक्रिय, 5 दिन तक 23 जिलों में लगातार होगी भारी बारिश, नदियों का बढ़ा जलस्तर, अब तक 461 मिलीमीटर से अधिक वर्षा

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam, CG Weather : छत्तीसगढ़ में मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आ रहे हैं। कई क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त है। नदी नाले उफान पर आ गए हैं। कई नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है। राज्य शासन द्वारा लोगों को सचेत रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन सक्रिय हो रहा है। जिसके कारण और अधिक बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

Random Image

छत्तीसगढ़ के कई भागों में आयी भारी बारिश ने राज्य की मौसमी स्थिति को बदल दिया है। मौसम विभाग के अनुसार, मध्य प्रदेश के दक्षिण और पूर्वी भाग में एक चक्रवाती तूफान के कारण अब तक इस समय में अधिकतम बारिश का अलर्ट है। इस तूफान की ऊंचाई 7 किमी से अधिक है, जिसके कारण राज्य में जोरदार बारिश की संभावना बन रही है।

येलो अलर्ट जारी

जिन जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है उनमें, नारायणपुर, कोरिया, बीजापुर, मनेंद्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर, कांकेर, बिलासपुर, सुकमा, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, दंतेवाड़ा, सारंगढ़-बिलाईगढ़, कोंडागांव, मुंगेली, बस्तर, कोरबा, मोहला मानपुर-अंबागढ़ चौकी, गरियाबंद, राजनांदगांव, धमतरी, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई, दुर्ग, कबीरधाम, बालोद, बेमेतरा शामिल है।

अन्य 23 जिलों में नदियों में उफान

इस वर्षा के कारण सूकमा, कोरबा, मुंगेली, और अन्य 23 जिलों में नदियों में उफान है। राजनांदगांव में पिछले दो दिनों से बारिश रुक-रुककर हो रही है और इसके कारण शिवनाथ नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। शिवनाथ नदी के किनारे बसे गांवों में लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाने की व्यवस्था की गई है और जिला प्रशासन ने आपात स्थिति का ऐलान किया है।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ के कई जिलों में और भी भारी बारिश की संभावना है। बीते 29 जुलाई को कांकेर के भानुप्रतापपुर और राजनांदगांव में 8 सेमी से अधिक पानी गिर चुका है। इस बारिश के कारण कई जगहों पर तापमान में भी कमी आई है। रायपुर में तापमान लगभग 28 डिग्री के आसपास और दुर्ग में लगभग 26 डिग्री के आसपास गिरा है।