Chhattisgarh Weather : पांचों संभाग सहित सभी जिलों में लगातार बारिश, 3 दिन तक जारी रहेगी मूसलाधार बारिश, मौसम विभाग की चेतावनी, छत्तीसगढ़ में बारिश का कोटा पूरा

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ के पांच संभाग सहित सभी जिलों में आज बारिश की चेतावनी जारी की गई है।बस्तर जिले सहित दुर्ग में 100% बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। छत्तीसगढ़ में बारिश ने अपना कोटा पूरा कर लिया है। इसके साथ ही आज से 3 दिन तक भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Random Image

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आज सुबह से ही तेज बारिश हो रही है। पूरे प्रदेश में बारिश के कारण मौसम में ठंडक का एहसास हो रहा है और अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखी जा रही है।

कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश

मौसम विभाग के अनुसार आज शुक्रवार को मानसून द्रोणिका के प्रभाव के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ भारी बारिश भी हो सकती है।

विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्तर की बारिश

मौसम विभाग द्वारा जारी की गई जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के विभिन्न जिलों में अलग-अलग स्तर की बारिश हो रही है। बालोद, बलौदाबाजार, बेमेतरा, बिलासपुर, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जीपीएम, जांजगीर-चांपा, कबीरधाम, केसीजी, कोरबा, कोरिया, महासमुंद, एमसीबी, मुंगेली, रायपुर, राजनांदगांव और सूरजपुर जिलों में मध्यम बारिश के साथ हल्के बादलों से बिजली चमकने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा, सरगुजा और बस्तर संभाग के जशपुर, सूरजपुर, नारायणपुर, बीजापुर, दंतेवाड़ा, बस्तर और बलरामपुर जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

छत्तीसगढ़ में अब तक 487.1 मिमी बारिश

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ में अब तक 487.1 मिमी बारिश हो चुकी है, जो कि सामान्य औसत से दो प्रतिशत कम है। प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में बारिश की स्थिति भी विभिन्न है। सरगुजा, रायपुर और बीजापुर के इलाकों में बारिश अच्छी रही है। बीजापुर में सर्वाधिक बारिश 1096.7 मिमी दर्ज की गई है, जो सामान्य औसत से 95% अधिक है। वहीं, सरगुजा में बारिश का आंकड़ा 213 मिमी रहा है, जो कि सामान्य औसत से 60% कम है। रायपुर जिले में 412.8 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो कि सामान्य से चार प्रतिशत कम है।

बरसात के मौसम के चलते कई क्षेत्रों में जलभराव की समस्या उत्पन्न हो गई है। नगर निगम और अन्य संबंधित विभागों द्वारा जल निकासी की व्यवस्था की जा रही है ताकि लोगों को राहत मिल सके। बारिश के चलते फसलों को भी नुकसान पहुँचने की संभावना है, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां पहले से ही जलभराव की स्थिति है।

मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि अगले कुछ दिनों तक यह बारिश जारी रह सकती है। इसके साथ ही कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ तेज बारिश की संभावना है। लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम की स्थिति पर नजर बनाए रखें और अनावश्यक यात्रा से बचें।