Chhattisgarh Weather : छत्तीसगढ़ में मौसम में बड़े बदलाव, बारिश के साथ बढ़ेगी उमस, 3 संभागों और 12 जिलों में भरी बारिश का अलर्ट

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ राज्य में मानसून की एक्टिविटी बढ़ गई है और इसके साथ ही जनसमुदाय को तापमान में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ रहा है। राज्य के अनेक जिलों में बारिश हो रही है, लेकिन रायपुर में तापमान में वृद्धि दर्शाई गई है। गुरुवार की सुबह से ही रायपुर में बादलों की छाया दिखाई दी, लेकिन बारिश की अपेक्षा नहीं हुई। इसके परिणामस्वरूप लोगों को दिनभर गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा।

Random Image

उमस बढ़ गया

बारिश की कमी से लोगों ने अपने घरों में कूलर चालू कर लिया। आज सुबह फिर से शहर में थोड़ी बारिश हुई, जिससे जनता को थोड़ी राहत मिली, परंतु बारिश के बाद फिर से तेज धूप ने गर्मी और उमस बढ़ा दिया। मौसम विभाग के अनुसार, राज्य में एक नया मानसूनी सिस्टम एक्टिव हुआ है और इसके चलते बुधवार से शुक्रवार तक कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

नया मानसूनी सिस्टम एक्टिव

मौसम विभाग ने आज सुकमा और बीजापुर जिले में बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। इन इलाकों में अगले 24 घंटे में 204 मिमी तक की बारिश की संभावना बताई गई है। वहीं, दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में भी भारी बारिश के लिए अलर्ट जारी किया गया है। बस्तर, कोण्डागांव, गरियाबंद, धमतरी, बालोद, कांकेर और बीजापुर में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि रायपुर, दुर्ग, बलौदाबाजार, राजनांदगांव और मोहला मानपुर में तेज बारिश का येलो अलर्ट जारी है।

बारिश के लिए अलर्ट जारी

मौसम विभाग के अनुसार, इसी तरह 20 जुलाई को गरियाबंद, धमतरी, बालोद, कांकेर, बीजापुर, रायपुर, महासुमंद, दुर्ग, खैरागढ़, राजनांदगांव, बस्तर, कोण्डागांव, दंतेवाड़ा, नारायणपुर और सुकमा में भी भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। 21 जुलाई को सरगुजा, जशपुर, बिलासपुर, रायगढ़, कोरबा और जांजगीर-चांपा में भी भारी बारिश की संभावना है। रविवार को बस्तर संभाग के कुछ इलाकों में भी बारिश के लिए अलर्ट जारी है।

जोरदार बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी में एक मजबूत सिस्टम बना है, जिसके कारण आगामी दिनों में छत्तीसगढ़ में मानसून की एक्टिविटी और तेज हो सकती है। इस दौरान बस्तर संभाग के कई इलाकों में जोरदार बारिश होने की संभावना है।यहां तक कि बीजापुर के सुंदरनरायणपुर में हुई भारी बारिश ने लोगों को बड़ी परेशानी भी दी।