Chhattisgarh News : राज्य सरकार की बड़ी तैयारी, आएगी नई नीति, नक्सली क्षेत्र में तैनात पुलिस कर्मचारियों को मिलेगा लाभ, गृह मंत्री ने विधानसभा में दी जानकारी

Chhattisgarh News, CG Police Transfer Policy, Transfer Policy, Online Transfer Policy

Chhattisgarh News, CG Police Transfer Policy, Transfer Policy, Online Transfer Policy : राज्य सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की जारही है। इसके तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे पुलिसकर्मचारियों को लाभ मिलेगा। सरकार द्वारा विधानसभा में इसकी जानकारी दी गई है। सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए अब ट्रांसफर पॉलिसी में बदलाव करने की घोषणा की है।

Random Image

इस नई पॉलिसी के तहत अब पुलिसकर्मियों को अपने ट्रांसफर के लिए नेताओं और मंत्रियों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। वे अब ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि नक्सल इलाकों में काम कर रहे पुलिसकर्मचारियों का ध्यान रखा जा सके। ट्रांसफर पॉलिसी में बदलाव करने की घोषणा की है।

विधानसभा में इस नई नीति की जानकारी

छत्तीसगढ़ गृहमंत्री विजय शर्मा ने विधानसभा में इस नई नीति की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अब से पुलिसकर्मियों को अपने ट्रांसफर के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का सुविधाजनक सिस्टम तैयार किया जा रहा है। जिसके बाद उनका ट्रांसफर आदेश सीधे उनके घर तक पहुंचाया जाएगा।

नई नीति के फायदे

विधायिका सावित्री मंडावी के सवाल पर गृहमंत्री विजय शर्मा ने इस नई नीति के फायदे पर भी बात की। उन्होंने बताया कि यह नई ट्रांसफर पॉलिसी खासकर नक्सल प्रभावित इलाकों में काम कर रहे पुलिसकर्मियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होने वाली है। अब उन्हें नेताओं या मंत्रियों के पास चक्कर लगाने की जरुरत नहीं होगी।

इस नई पॉलिसी के अनुसार, नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काम कर रहे पुलिसकर्मचारियों का ट्रांसफर तीन साल की स्थायी नौकरी के बाद होगा। इसके अलावा जो पुलिसकर्मी 54 साल से कम उम्र के होंगे, उन्हें भी इन जिलों में तैनात किया जाएगा। यहां तक कि एसआई से निरीक्षक के पद पर प्रमोट होने वाले अधिकारियों को भी नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कम से कम तीन साल के लिए तैनात किया जाएगा।