छत्तीसगढ़: 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए जरूरी ख़बर!

Random Image

रायपुर. कोरोना के मद्देनजर छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) ने एक बार फिर असाइनमेंट जमा करना जरूरी कर दिया है. माशिमं ने 10वीं-12वीं के परीक्षार्थियों के लिए छह असाइनमेंट जारी किया है. इनमें से दो असाइनमेंट जमा करना अनिवार्य है. हालांकि इस बार इन असाइनमेंट का अंक मुख्य परीक्षा में जुड़ेगा कि नहीं, इस पर माशिमं ने कोई फैसला नहीं लिया है.

माशिमं के अधिकारियों के मुताबिक उस छात्र को इस साल की परीक्षा में सम्मिलित नहीं किया जाएगा अर्थात परीक्षा के लिए अपात्र माना जाएगा, अत: जिन छात्रों द्वारा असाइनमेंट जमा नहीं किए गए हैं, वे सभी छात्र आगामी एक सप्ताह की समय-सीमा में असाइनमेंट के उत्तर लिखकर अपने-अपने स्कूल में जमा करें.

10वीं-12वीं बोर्ड की परीक्षा मार्च में शुरू होगी. 12वीं की परीक्षा दो मार्च से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेगी. वहीं तीन मार्च से 23 मार्च तक 10वीं की परीक्षा ली जाएगी. फिजिकल एजुकेशन की परीक्षा भी तीन मार्च से 11 मार्च तक ली जाएगी. दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं सुबह नौ बजे से दोपहर 12.15 बजे तक होंगी. यह परीक्षाएं आफलाइन होंगी. 10वीं- 12वीं में मिलाकर कुल छह लाख 83 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे.

शैक्षणिक सत्र 2021-22 में अध्ययनरत छात्रों को प्रति माह प्रत्येक विषय का एक-एक असाइनमेंट दिया जा रहा है. पहला असाइनमेंट अगस्त 2021, पांचवां असाइनमेंट दिसंबर 2021 में जारी किया गया है. छठवां असाइनमेंट जनवरी 2022 में जारी किया गया है.

माशिमं के अधिकारियों के मुताबिक जिन जिलों में कोरोना के कारण स्कूल नहीं खुले हैं, वहां परीक्षा वर्ष 2022 के नियमित छात्र-छात्राओं की प्रायोगिक परीक्षा एवं प्रायोजना कार्य समस्त मान्यता प्राप्त संस्थाओं में 31 जनवरी के बाद भी होगा. यहां 31 जनवरी 2022 तक की तिथि को शिथिल करते हुए उसके बाद में प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जा सकती है.

बता दें कि पिछली बार माशिमं ने तीन असाइनमेंट के प्राप्तांकों के आधार पर 30 प्रतिशत अधिभार को आंतरिक मूल्यांकन के लिए मान्य किया था. मुख्य परीक्षा परीक्षा में सैद्धातिक अंकों के 70 प्रतिशत अंक लिखित परीक्षा (बाह्य परीक्षा) और सैद्धातिक अंकों के 30 प्रतिशत अंक असाइनमेंट परीक्षा (आंतरिक परीक्षा) के आधार पर मान्य किए गए थे.

ओपन स्कूल में 10वीं-12वीं में इस बार एक लाख चार हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे. पिछले साल इनकी संख्या एक लाख 32 हजार थी. इस बार 28 हजार परीक्षार्थी घट गए हैं.

“अभी कोरोना की स्थिति को देख रहे हैं. तय शेड्यूल पर परीक्षा लेने की कोशिश है. असाइनमेंट फिलहाल अनिवार्य है. अंक को लेकर कोई फैसला नहीं लिया गया है.”

• डॉ आलोक शुक्ला, अध्यक्ष, माशिमं