CG – मौसम की जानकारी: छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी… 5 जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट… बिजली गिरने की भी संभावना…



रायपुर। छत्तीसगढ़ में भारी से अति भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 5 जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग संभाग के लिए यलो अलर्ट किया गया है। इस दौरान में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात हो सकती है। साथ ही आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी है।

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में सरगुजा, जशपुर, महासमुंद, बीजापुर और नारायणपुर जिलों में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ भारी से अति भारी वर्षा की संभावना है। इसके साथ आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है।

ओरेंज अलर्ट का अर्थ होता है कि प्रशासन हालात से निपटने के लिए तैयार रहे और सतर्कता बरती जाए। रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग में भी आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। इस चेतावनी के जरिए सावधान और अपडेट रहने को कहा गया है।

मौसम विभाग का कहना है ऊपरी हवा का एक चक्रीय चक्रवाती घेरा दक्षिण झारखंड और उसके आसपास 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे में एक निम्न दाब का क्षेत्र बनने की संभावना है। मानसून द्रोणिका अनूपगढ़, ग्वालियर, सीधी, जमशेदपुर, दीघा और उसके बाद पूर्व की ओर उत्तर – पूर्व बंगाल की खाड़ी तक, 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है।

Random Image