CG: राष्ट्रपति ने किया टीबी मुक्त भारत अभियान का उद्घाटन, वर्चुअल रूप से शामिल हुए राजभवन के अफसर



राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मु ने शुक्रवार को नई दिल्ली में टीबी मुक्त भारत अभियान का वर्चुअल उद्घाटन किया। कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की राज्यपाल के सचिव अमृत खलखो वर्चुअल रूप से शामिल हुए। इस अभियान को 2025 तक देश से टीबी के पूर्ण रूप से उन्मूलन के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है।

अभियान के शुभारंभ के अवसर पर राष्ट्रपति मुर्मु ने देश की जनता को संबोधित करते हुए कहा कि टीबी के पूर्ण उन्मूलन के लिए जनभागीदारी आवश्यक है। इसके लिए उन्होंने नागरिकों को इस अभियान में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया है।

इस अवसर पर राष्ट्रपति ने देश के स्वास्थ्यकर्मियों, सामुदायिक लीडरों एवं नागरिकों की प्रशंसा करते हुए कहा कि जिस तरह सभी ने मिलकर कोविड-19 का मुकाबला किया उसी तरह टीबी के उन्मूलन के लिए भी सभी को साथ आना होगा। उन्होंने टीबी के उन्मूलन के लिए जनजागरुकता को आवश्यक बताया।

साथ ही उन्होंने कहा कि टीबी के इस कलंक को हटाने के लिए इस बीमारी से सामूहिक लड़ाई की आवश्यकता है। कार्यक्रम में विभिन्न राज्यों के राज्यपालों, उपराज्यपालों, सांसदों, विधायकों, विश्वविद्यालय के कुलपतियों, जिला स्वास्थ्य प्रशासन, कार्पोरेट्स, उद्योग, नागरिक समाज और गैर-सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों की वर्चुअल उपस्थिति में प्रारंभ किया।