Breaking: मंदिर समिति ने किया का आम रास्ता पर कब्जा…नगर पालिका ने थमाया नोटिस…मोहल्लेवासियो की शिकायत पर कब्जा को तोड़ने अधिकारी पहुंचे तो मंदिर सदस्य अधिकारियों से उलझे…

filter: 0; fileterIntensity: 0.0; filterMask: 0; module: j; hw-remosaic: 0; touch: (-1.0, -1.0); modeInfo: ; sceneMode: Night; cct_value: 0; AI_Scene: (-1, -1); aec_lux: 211.0; hist255: 0.0; hist252~255: 0.0; hist0~15: 0.0;

जांजगीर चांपा। जांजगीर नैला नगर पालिका के अंतर्गत वार्ड नंबर 8 नहर पार स्थित मंदिर समिति के सदस्यों ने कई वर्षो से आम रास्ता को बाधित कर छज्जा निकाल दिया है. जिससे मोहल्ले वासियों को आने जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. आए दिन यहां एक्सीडेंट होते रहता है. रोड सकरा हो जाने के कारण आने जाने में परेशानी होती है. वही मोहल्ले में किसी व्यक्ति के बीमार एवं पैर टूट जाने पर घर तक एंबुलेंस नहीं पहुंच पाता हैं. 1998 के आसपास बने मंदिर समिति के सदस्यों ने पहले सिंचाई विभाग की जमीन में अवैध रूप से मंदिर बनाया, फिर धीरे से सामुदायिक भवन का निर्माण कर दिया है उसके बाद मंदिर पुजारी के रहने के लिए दो मंजिल का बिल्डिंग भी बना दिया. अब आम रास्ता को बाधित करते हुए मंदिर के सामने अतिरिक्त छज्जे का निर्माण कर दिया है जिससे रास्ता सकरा हो गया।

Random Image

इसकी शिकायत जब मोहल्ले वासियों ने अधिकारियों से किया तो मौके पर अधिकारी पहुंचे और मंदिर समिति के सदस्यों को समझाइस देने लगे तभी मंदिर समिति के सदस्य अधिकारियों की बात को नहीं सुनते हुए बहस करते हुए उलझते रहे, अधिकारियों का बात सुनने को तैयार नहीं थे. अधिकारियों ने उन्हें नियम का हवाला देकर रास्ता निकालने की बात कही तो अधिकारियों को ही नियम कानून सीखने लगे. इस समस्या से पूरे मोहल्लेवासी कई वर्षों से परेशान है. लेकिन मंदिर समिति द्वारा मनमानी ढंग से सरकारी जमीन पर कब्जा का आम रास्ता को बाधित करके रखा है।

नगर पालिका वार्ड नंबर 8 शिव मंदिर के पास महिला समिति द्वारा मंदिर परिसर से बाहर आम रोड पर छज्जा निकालकर उधित करते हुए रास्ता को अवरुद्ध कर दिया है. जिससे 10 फीट का रोड 3 फीट का हो कर सकरा हो गया. जिसकी शिकायत पर अधिकारी कार्यवाही करने पहुंचे. तो मंदिर समिति द्वारा अधिकारियों को आम रास्ता में निकाले छज्जा को नहीं हटाने की बात करते हुए अधिकारों से ही उलझ गए. जब अधिकारी ने समझाइस दी तो उनकी बात नहीं माने और अपनी ही बातो पर अड़े रहे.

आपको बता दे कि वार्ड नंबर 8 में मंदिर परिसर के के सामने आम रास्ता में अतिरिक्त छज्जा निकाल देने से मोहल्ला राशियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोई बीमार एवं हाथ पैर टूट जाने पर मरीज के घर तक चार पहिया वाहन नहीं पहुंच पाता। जिसको लेकर लगातार कई बार कलेक्टर एवं नगर पालिका अधिकारियों इसकी शिकायत हो चुकी है। जब कलेक्टर से इसकी लिखित में शिकायत की गई तब अधिकारी मौके में पहुंचे और अपने नजर से देखा तब साफ हो गया कि समिति के सदस्यों द्वारा आम रास्ता को बाधित कर छज्जा निकाल दिया है. अधिकारियों ने समिति के सदस्यों समझाया की यह आम रास्ता है जनहित के लिए वहां से अतिरिक्त छज्जा को हटा ले, लेकिन समिति के सदस्य अपनी बात बड़े रहे।

बता दे की मंदिर समिति द्वारा सिंचाई विभाग के जमीन पर अवैध सामुदायिक भवन एवं मंदिर पुजारी के लिए डबल बिल्डिंग भवन निर्माण कर अवैध कब्जा करके रखा गया है. इसकी शिकायत सिंचाई विभाग में की गई है. अब नगर पालिका एवं सिंचाई विभाग दोनों ने नहर किनारे बसे अवैध कब्जाधारियों को नोटिस थमाया हैं। वही तीन दिन में हटाने की समय दिए है नहीं तो अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की जाएगी। अब अधिकारी एक्शन के मूड में दिख रहे हैं। वही मोहल्ले वासियों द्वारा कहा गया है कि अवैध कब्जा द्वारा बाधित रास्ता को क्लियर नहीं कराया गया तो इस पर आंदोलन किया जाएगा। वही नगर पालिका के अधिकारियों ने आश्वासन दिया है कि कल अगर मंदिर सदस्यों द्वारा अतिरिक्त छज्जा को अपने से हटा दिया जाता है तब तो ठीक है नहीं तो इस पर नगर पालिका तुरंत हटाने की कार्यवाही करेगी।