गृह मंत्री अमित शाह की सुरक्षा में सेंध, आंध्र के सांसद का पीए बन काफिले में घुसा, पुलिस ने किया गिरफ्तार


नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की सुरक्षा को भंग करने के आरोप में मुंबई पुलिस ने एक 32 साल के व्यक्ति को गिरफ्तार किया है। वह व्यक्ति अमित शाह की मुंबई यात्रा के दौरान महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस के घर पर काफी देर तक चक्कर लगाता रहा। इस दौरान उन्होंने अमित शाह के करीब आने की पूरी कोशिश की। पुलिस ने बताया कि हेमंत पवार नाम का यह व्यक्ति आंध्र प्रदेश के एक सांसद का निजी सचिव है। गृह मंत्री की मुंबई यात्रा के दौरान हेमंत पवार ने गृह मंत्रालय का सिक्योरिटी अधिकारी बताकर अमित शाह के करीब आने की कोशिश की। इस आरोप में पुलिस ने हेमंत पवार को आईपीसी की धारा 170 और धारा 171 के तहत गिरफ्तार कर लिया है।

5 सितंबर को अमित शाह मुम्बई दौरे पर थे। लालबाग के राजा का दर्शन करने के बाद वे महाराष्ट्र बीजेपी के नेताओं के साथ बैठक करने के लिए देवेन्द फडणवीस के सरकारी बंगले सागर पर गए थे। उनके इर्द-गिर्द घूम रहा शख्स भी सागर बंगले में घुस गया। आरोपी के गले मे MHA का बैच था, इसलिए किसी ने शक नही किया। कुछ देर बाद मंत्रालय के आला अधिकारी की नजर इस पर गई और उसे वह संदिग्ध लगा। अधिकारी ने इसकी जानकारी मालाबार हिल पुलिस स्टेशन को दी। जिसके बाद फौरन उसे हिरासत में लेकर पुलिस ने पूछताछ शुरू की। संतोषजनक जवाब न दे पाने के कारण पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस के मुताबिक आरोपी का दावा है कि उसे MHA का बैंड आधिकारिक तौर पर मिला है। जिसको पुलिस वेरिफाई करने में जुटी हुई है।

इधर, इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक सहायक पुलिस आयुक्त नीलकांत पाटिल ने बताया कि यह घटना उस समय हुई जब वह सोमवार को शाह के शहर के दौरे के दौरान गिरगांव के आसपास पुलिस बंदोबस्त देख रहे थे। सोमवार को गृह मंत्री अमित शाह मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस के आवासों पर जाने के लिए मालाबार हिल से गुजरने वाले थे। पाटिल उस मार्ग पर तैनात पुलिस कर्मियों की निगरानी कर रहे थे। पाटिल ने बताया कि जब अमित शाह देवेंद्र फडणवीस के आवास पर पहुंचे तो उन्होंने एक आदमी को सफेद शर्ट और ब्लू ब्लेजर में देखा. उसने गृह मंत्रालय का आईकार्ड भी लगा रखा था। पाटिल ने कहा, “वह व्यक्ति प्रतिबंधित क्षेत्र का चक्कर लगा रहा था। कुछ घंटे बाद जब शाह एकनाथ शिंदे के घर पर पहुंचे तो वहां भी उस व्यक्ति को देखा गया। पूछताछ करने पर उसने अपना नाम हेमंत पवार बताया और कहा कि वह केंद्रीय एजेंसी का सदस्य है।”

लेकिन जब गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली वापस लौट गए तो सीआरपीएफ ने जोनल डीसीपी से संपर्क किया। पुलिस ने बताया कि इसके बाद डीसीपी ने पवार की फोटो पाटिल को भेजी। डीसीपी ने कहा कि उन्होंने इस व्यक्ति को देवेंद्र फडणवीस और एकनाथ शिंदे के आवास पर देखा। इसके बाद उस व्यक्ति की तलाशी शुरू हो गई। अंततः पुलिस ने उसे ग्रांट रोड पर मंगलवार को नाना चौक से गिरफ्तार कर लिया।