सावधान! क्या आप भी रात में स्वेटर पहनकर सोते हैं? आज ही बदलें यह आदत वरना ये समस्याएं करेंगी आपको परेशान

हेल्थ डेस्क. इन दिनों उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। ऐसे में इस मौसम में अपने आप को गर्म रखने के लिए हम तमाम कोशिशें करते हैं। सबसे पहले तो हम अपने ड्रेस में बदलाव करते हैं। खुद को गर्म रखने के लिए लोग ऊनी कपड़ों के बहुत सारे लेयर पहनते हैं ताकि शरीर की गर्माहट बनी रहे। दरअसल, ऊनी कपड़े शरीर से निकलने वाली गर्मी को लॉक कर देते हैं जिससे बॉडी गर्म रहती है। लेकिन कभी-कभी ठंड इतनी ज़्याद होती है कि लोग स्वेटर  पहनकर ही सो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं स्वेटर पहनकर सोने से आपको कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर सोते समय आपको ऊनी कपड़े क्यों नहीं पहनने चाहिए। 

स्किन पर आ जाता है रैशेज़

ऊनी कपड़े को बनाने के लिए ज्यादातर आर्टिफिशियल प्लास्टिक का इस्तेमाल किया जाता है जिस वजह से ऊनी कपड़ों को पहन कर सोने से स्किन में एलर्जी हो सकती है। जिससे आपको खुजली और रैशेज़ आ सकते हैं। वैसे तो इस मौसम में में रूखी त्वचा के कारण खुजली एक आम समस्या है लेकिन लगातार स्वेटर पहन कर सोने से यह समस्या बढ़ सकती है।

घुटने लगेगा दम

गर्म कपड़े ऑक्सीजन का स्तर कम कर देते हैं। इस वजह से कई बार भारी कपड़े पहनने के कारण उलझन महसूस होने लगती है। इस वजह से घुटन और घबराहट जैसी समस्या हो सकती है।

हार्ट पेशेंट्स को होती हैं दिक्कतें

सर्दियों में ऊनी कपड़ों के फाइबर हमारी शरीर की गरमी को लॉक कर देते हैं। ऐसे में ये गर्मी डायबिटीज के मरीजों और खासकर हार्ट के मरीजों के लिए खतरनाक बन सकता है।

(Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें।)