Chhattisgarh News: शिक्षक की मांग को लेकर नाराज ग्रामीणों ने स्कूल में जड़ा ताला, जमकर की नारेबाजी


Dhamtari News: बार-बार शिक्षक की मांग करने के बाद भी शिक्षक की व्यवस्था नहीं हो पाने से व्यथित धमतरी जिले की डुबान के ग्राम भिड़ावर के ग्रामीणों ने 18 अक्टूबर को स्कूल में ताला जड़ दिया। स्कूल के सामने ग्रामीण एकत्रित हो गए और शासन- प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। ग्रामीणों का कहना है कि बच्चों के भविष्य को लेकर प्रशासन द्वारा ध्यान नहीं दिया जा रहा है, यही कारण है कि यहां अब तक शिक्षक की नियुक्ति नहीं की जा सकी है। जल्द से जल्द शिक्षक की नियुक्ति की जाए।

धमतरी जिला मुख्यालय से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित डुबान क्षेत्र के ग्राम भिड़ावर के ग्रामीण 18 अक्टूबर को सुबह स्कूल पहुंचे और यहां के मुख्य प्रवेश द्वार के गेट में ताला लगा दिया। देखते ही देखते यहां अन्य ग्रामीण इकट्ठे हो गए। स्कूली छात्रों के साथ पालकों ने मुख्य द्वार के सामने ही जमकर नारेबाजी की। ग्रामीणों का कहना है कि अब तक जिला मुख्यालय में कई बार पहुंचकर जिला शिक्षा कार्यालय व कलेक्टर को ज्ञापन सौंप चुके हैं, लेकिन उनकी मांग को नजरअंदाज किया जा रहा है। साल का आधा सत्र बीत चुका है। अब तक यहां पर्याप्त संख्या में शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

शासकीय उन्नयित पूर्व माध्यमिक शाला में गठित शिक्षक एवं प्राथमिक शाला में लगातार दो सालों से शिक्षक की मांग शाला प्रबंधन एवं ग्रामीण कर रहे हैं। जानकारी के अनुसार माध्यमिक में 33 बच्चे है तीन शिक्षक हैं। गणित शिक्षक की आवश्यकता है। प्राथमिक में 80 बच्चे हैं, दो शिक्षक हैं। प्राथमिक में एक और शिक्षक की आवश्यकता है। धमतरी शहर से लगे हुए आस-पास के गांव में शिक्षकों की पर्याप्त संख्या में नियुक्ति है। कई स्थानों पर तो अतिशेष की स्थिति है। ऐसी स्थिति में गांव में पढ़ने वाले बच्चों की पढ़ाई को लेकर गंभीरता नहीं दिया जाना उचित जान नहीं पड़ता। यहां जल्द से जल्द शिक्षक की नियुक्ति की जाए। अन्यथा यहां पर उग्र प्रदर्शन किया जाएगा।