सीधी में “आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश” अभियान में पंहुचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

स्वर्णिम मध्यप्रदेश का सपना होगा साकार

20 हजार हितग्राही को 38 करोड़ 93 लाख के लाभांश का वितरण

भोपाल : शनिवार, फरवरी 15, 2014, 19:28 IST
 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि उन्होंने स्वर्णिम मध्यप्रदेश का जो सपना सँजोया था, वह अब साकार हो रहा है। प्रदेश विकास के पथ पर निरंतर अग्रसर है। श्री चौहान सीधी जिले के ग्राम सेमरिया में ‘आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश” अभियान में जन-समुदाय को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने 20 हजार 267 हितग्राही को 38 करोड़ 93 लाख के लाभांश का वितरण किया। श्री चौहान ने 4 करोड़ 54 लाख 16 हजार रुपये के 30 निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आओ बनायें अपना मध्यप्रदेश अभियान में सभी का सहयोग जरूरी है। सभी व्यक्ति पूरी ईमानदारी के साथ अपने कर्त्तव्यों को पूरा करेंगे तो विकास की गति sidhi 2बढ़ेगी। उन्होंने ग्राम सेमरिया को नगर पंचायत का दर्जा दिलाने और थाना खोलने के लिये प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये। श्री चौहान ने बताया कि असहाय, गरीब, नि:शक्त और बुजुर्गों को सस्ता खाद्यान्न उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीबी रेखा में नाम जोड़ने के लिये 24 श्रेणी बनाई गई हैं।

श्री चौहान ने कहा कि किसानों को पर्याप्त बिजली, पानी, ब्याजमुक्त कर्ज, बेहतर पैदावार पर बोनस दिये जाने और कृषकों के परिश्रम के कारण ही प्रदेश को दूसरी बार कृषि कर्मण पुरस्कार मिला है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2005 से शासकीय भूमि पर काबिज़ 2 लाख लोगों को वनाधिकार पट्टे वितरित किये गये हैं। श्री चौहान ने कहा कि जिला चिकित्सालय में केंसर की दवा नि:शुल्क मिलेगी। गंभीर बीमारियों के लिये मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान मद से इलाज की व्यवस्था करवाई जायेगी। अब बारहवीं पास कर महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर स्मार्ट-फोन तथा 85 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर लेपटॉप उपलब्ध करवाया जायेगा। कमजोर वर्ग के बच्चों को विदेश में पढ़ाई के लिये सरकार द्वारा सहयोग किया जायेगा। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की राशि 15 हजार से बढ़ाकर 25 हजार रुपये कर दी गई है। इसमें 19 हजार रुपये का गृहस्थी का सामान दिया जायेगा और 6 हजार रुपये की फिक्स डिपाजिट की जायेगी। उन्होंने कहा कि अब कोई नई शराब की दुकान नहीं खोली जायेगी।

श्री चौहान ने जन-समुदाय को आओ बनायें मध्यप्रदेश का संकल्प दिलवाया। उन्होंने ‘विश्वास के बढ़ते कदम’ पुस्तक का विमोचन भी किया। इस मौके पर विभिन्न विभाग द्वाराsidhi 7 जन-कल्याणकारी योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई गई।

आदिम-जाति कल्याण एवं जिला प्रभारी मंत्री श्री ज्ञान सिंह, सांसद श्री गोविंद मिश्रा और विधायक श्री केदारनाथ शुक्ल ने भी विचार व्यक्त किये। इस दौरान विधायक श्री कुँवर सिंह टेकाम, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रीती पाठक, अन्य जन-प्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।