सुखे में धूल और बारिश में कीचड़ से गुजरेंगे तब आप पहुंचेगे अम्बिकापुर या बिलासपुर… ऐसी इस राह से गुजरने वालो की है तकदीर..

अम्बिकापुर (उदयपुर से क्रांति रावत) …अम्बिकापुर से बिलासपुर नेशनल हाईवे मार्ग मंगलवार को सुबह 8 बजे से बारह बजे तक लगभग 4 घंटे तक बंद रहा। शिवनगर से पहले अटेम नदी के करीब जहां से डी.व्ही प्राईवेट लिमिटेड द्वारा सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है वहां कीचड़ से सराबोर निर्माणाधीन सड़क में एक बस और एक ट्रक दो गाडि़यों के फंस जाने से आवगमन पूरी तरह से ठप्प हो गया।

Random Image

ठेकेदार की मनमानी बनी परेशानी 

सड़क निर्माण में लगी कंपनी के द्वारा धीमी गति से किए जा रहे निर्माण की वजह से बारिश के मौसम में आए दिन दो से चार घंटे जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। बगैर सुनिश्चित कार्ययोजना के किए जा रहे सड़क निर्माण से इस मार्ग में आवागमन करने वाले यात्रियों एवं दो मालवाहक वाहनों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी द्वारा विगत एक वर्ष से सड़क बनाने का काम किया जा रहा है निर्माण की शुरूवात में कई जगह गड्ढे खोद कर छोड़ दिया गया था। पिछले कुछ माह से निर्माण कार्य में कुछ तेजी तो आयी है परंतु वह नाकाफी है। मार्ग में चलने वाले बाईक सवार कीचड़ में फंसकर दुर्घटनाओं का शिकार हो रहे है।

बिमारी पैदा करती सडक

सड़क में बने गड्ढे से लोग रीढ़ की बिमारियों से पीडि़त होने लगे है तथा बारिश नहीं होने की स्थिति में भारी वाहनों के बेलगाम रफ्तार से उड़ने वाला धूल का गुबार आंखों के सामने अंधेरा कर देता है। मार्ग में आवागमन करने वालों के साथ साथ सड़क के किनारे स्थिति मकानों में रहने वाले लोग भी श्वांस से संबंधित बिमारियों से संक्रमित हो रहे है। एनएच की ऐसी दुर्दशा से कार एवं अन्य छोटे वाहनों का चलना मुश्किल हो गया है।