Surguja: धूल से जूझते नगरवासियों का चक्काजाम लाया रंग, आंदोलनकारियों के आगे झुका प्रशासन, सड़कों पर जल्द दौड़ेगी मरम्मत की मशीनें

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..सड़क मरम्मत कार्य के वादे को पूरा न करने पर नाराज नगरवासियों द्वारा किए गए दोबारा चक्काजाम ने आखिरकार प्रशासन को झुकने पर मजबूर कर दिया। चक्काजाम के परिणामस्वरूप, अब सड़क मरम्मत के लिए मशीनों का आना शुरू हो गया है, जिससे उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही धूल भरी सड़कों से नगरवासियों को राहत मिलेगी।

img 20241025 wa00037655821686315933755

पिछले सप्ताह व्यापारी संघ और विकास मंच के नेतृत्व में कारगिल चौक पर नगरवासियों ने सड़क मरम्मत की मांग करते हुए चक्काजाम किया था। इस दौरान प्रशासन और राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) के अधिकारी मौके पर पहुंचे और नगरवासियों को 23 अक्टूबर से मरम्मत कार्य शुरू करने का लिखित आश्वासन दिया था। लेकिन 23 अक्टूबर को भी कार्य प्रारंभ न होने पर नगरवासी फिर से नाराज हो गए और 24 अक्टूबर को पुनः चक्काजाम किया। इस बार उन्होंने कारगिल चौक और सोनताराई चौक पर बेरिकेट्स लगाकर सड़क को पूरी तरह से बंद कर दिया, जिससे यातायात बाधित हो गया।

img 20241025 wa00026690491848192316884

चक्काजाम के दौरान नगरवासी आर-पार की लड़ाई के मूड में नजर आए, जिसके चलते स्थिति को गंभीर मानते हुए एसडीएम रवि राही और एनएच के अधिकारी मौके पर पहुंचे। नगरवासियों ने स्पष्ट किया कि वे सड़क मरम्मत कार्य शुरू होने तक चक्काजाम समाप्त नहीं करेंगे। स्थिति को संभालने के लिए भारी पुलिस बल और एडिशनल एसपी की भी तैनाती की गई थी। प्रशासन और पुलिस के कई प्रयासों के बावजूद, नगरवासी अपने निर्णय पर अड़े रहे। आखिरकार, एनएच के उच्चाधिकारियों द्वारा मौखिक आश्वासन देने और एसडीएम के अथक प्रयासों के बाद शुक्रवार से सड़क मरम्मत कार्य शुरू कराने की बात तय हुई। इसके बाद, नगरवासियों ने लगभग 12 घंटे बाद चक्काजाम समाप्त किया।

img 20241025 wa00047296121539828828324

मरम्मत कार्य के लिए नगर में पहुंची मशीनें

चक्काजाम की सफलता के बाद सड़क मरम्मत के लिए नगर में मशीनों का आना शुरू हो गया है, जिससे अब यह उम्मीद बंधी है कि धूल भरी सड़कों से जल्द निजात मिलेगी। नगरवासियों ने इस पर संतोष जताते हुए कहा कि उनका उद्देश्य केवल नगर को धूल से मुक्त कराना था, जिससे नगर के लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत मिल सके।

भारी संख्या में नगर पहुँची पुलिस बल, एडिशनल एसपी समेत एसडीएम ने किया मौके का निरीक्षण

सड़क मरम्मत कार्य मे लेटलतीफी की वजह से संभावित चक्काजाम की आशंका को देखते हुए एडिशनल एसपी समेत काफी संख्या में पुलिस बल नगर पहुँची थी। ताकि नगरवासियों द्वारा चक्काजाम की स्थिति निर्मित करने के दौरान उनसे सख्ती से निपटा जा सके। किंतु व्यापारी संघ या नगरवासियों की ऐसी कोई मंशा नही थी कि वो फिर से चक्काजाम करें। वो इस बात को लेकर संतुष्ट थे कि अधिकारियों ने जो वादा किया था उसे निभाया। उन्हें इस बात की पूरी उम्मीद है कि देर सबेर नगर में सड़क मरम्मत कार्य शुरू कराया जायेगा। इस दौरान एडिशनल एसपी एवं एसडीएम सोनतराई चौक का निरीक्षण करने पहुँचे। निरीक्षण के दौरान नगर में चक्काजाम जैसी कोई संभावना उन्हें नजर नहीं आई। इस मामले में पूरी तरह आश्वस्त होने के बाद पुलिस बल को वापस भेज गया।