BSNL दे रहा आपकी पसंद का VIP मोबाइल नंबर, जानें कैसे करें अप्लाई

BSNL Telicom: BSNL अपने यूजर्स को फैंसी मोबाइल नंबर ऑफर कर रहा है। सरकारी टेलीकॉम कंपनी इन दिनों हर मामले में निजी टेलीकॉम ऑपरेटर्स Airtel, Jio और Vi को टक्कर दे रही है। जुलाई में निजी कंपनियों के प्लान महंगे होने के बाद लाखों यूजर्स ने BSNL में अपना नंबर पोर्ट कराया है। कंपनी पूरे देश में सुपरफास्ट 4G सर्विस उपलब्ध कराने के लिए युद्ध-स्तर पर काम कर रही है। कंपनी ने हजारों नए मोबाइल टावर लगाए हैं, जिससे यूजर्स को बेहतर कनेक्टिविटी मिलने लगी है। साथ ही, अगले साल जून तक 5G सर्विस भी लॉन्च करने की तैयारी में है।

BSNL ने अपने यूजर्स के लिए फैंसी नंबर स्कीम शुरू की है। इसमें यूजर अपनी पसंद के VIP मोबाइल नंबर खरीद सकते हैं। हालांकि, इसके लिए टेलीकॉम कंपनी ने ई-ऑक्शन की शर्त रखी है। अगर, आपको भी BSNL का मनपसंद नंबर चाहिए तो ई-ऑक्शन में भाग लेकर आप अपना नंबर बुक कर सकते हैं। BSNL चेन्नई ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से इस बात की जानकारी शेयर की है। देश के अलग-अलग टेलीकॉम सर्किल के यूजर्स 28 अक्टूबर तक अपना पसंदीदा नंबर बुक कर सकते हैं।

BSNL के ई-ऑक्शन के नियम और शर्तें

यूजर्स ई-ऑक्शन में भाग लेकर अपना मनपसंद मोबाइल नंबर चुन सकते हैं। VIP नंबर लेने के लिए यूजर्स के पास भारत की नागरिकता होना अनिवार्य है। बिडिंग में भाग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस का भुगतान करना होगा। बिडिंग में क्वालिफाई होने के बाद उसे न तो बदला जा सकता है और न ही कैंसिल किया जा सकता है। नंबर की बिडिंग H1, H2 या H3 कैटेगरी में की जाएगी। बिडिंग में भाग लेने वाले यूजर्स को एक सीक्रेट पिन जारी किया जाएगा। अगर, यूजर्स बिडिंग में नहीं जीत पाते हैं तो उन्हें रजिस्ट्रेशन फीस अगले 10 दिन में रिफंड कर दिया जाएगा।

कैसे लें भाग?

इसके लिए BSNL की वेबसाइट (https://eauction.bsnl.co.in/) पर जाना होगा।

इसके बाद अपना टेलीकॉम सर्किल चुनें और खुद को रजिस्टर करें।

bsnl e auction 1 17295180002106422839088437222

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जरूरी जानकारी भरें और आगे बढ़ें।

अगले पेज पर आपको बिडिंग के लिए उपलब्ध VIP नंबर की लिस्ट दिखेगी।

bsnl e auction 2 17295180368781258876464455805

आप अपने पसंद का नंबर चुनें और पेमेंट कर दें।

bsnl e auction 17295180262754033139807772041

बिडिंग के लिए क्वालिफाई होने के बाद अगर आपके द्वारा लगाई गई बोली सफल रहती है, तो चुना हुआ VIP नंबर आपको अलॉट कर दिया जाएगा। नहीं तो रजिस्ट्रेशन फीस आपको रिफंड कर दिया जाएगा।

Weather Update: ठंड को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट, दो राज्यों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश की चेतावनी

School Holiday: इस राज्य में 3 दिन तक स्कूल किए गए बंद, राज्य सरकार ने जारी किया आदेश, जानिए- क्या है कारण?

Bhagwat Katha: भागवत कथा के पांचवें दिन उमड़ी ऐतिहासिक भीड़; राम और कृष्ण जन्मोत्सव, समुद्रमंथन के प्रसंगों से बही भक्ति की गंगा