1952 को बने हनुमान व्यायाम शाला चांपा को तोड़ने वालो पर कार्यवाही की मांग…!

जांजगीर चांपा। चांपा नगर में स्थित हसदेव नदी किनारे डोंगाघाट परिसर पर सन् 1952 को श्री गुरुजी मोहितराम यादव द्वारा श्री हनुमान व्यायाम शाला की स्थापना की गई जिसे तपसीबाबा एवं अयोध्या के महाराज ने भवन देकर संचालित कराया था। भवन् संचालन के एवज में किरायानुमा सहयोग राशि हनुमान मंदिर में चढ़ाया जाता रहा है। व्यायाम शाला में कुश्ती कला एवं व्यायाम प्रशिक्षण के साथ हनुमान जी की पूजा-अर्चना की जाती रही है। स्थापना 1952 से लेकर इन 72 वर्षों में श्री हनुमान व्यायाम शाला हनुमान मंदिर के माध्यम से लगातार चांपा में राष्ट्रीय स्तर की कुश्ती प्रतियोगिता कराकर चांपा का नाम राष्ट्रीय स्तर पर रोशन किया गया है।

यह कि गत 14 सितम्बर 2024 को डोंगाघाट मंदिर ट्रस्ट समिति के सदस्यों किशोर मोदी, नंदकुमार देवांगन, कार्तिकेश्वर स्वर्णकार, हनुमान प्रसाद देवांगन (बलारा), दीपक सिंघानिया द्वारा श्री हनुमान व्यायाम शाला को हटाने का प्रस्ताव मंदिर परिसर में मुझसे दबावपूर्वक रखा गया था जहाँ व्यायाम शाला के सदस्य कालीदास महंत मौजूद थे। डोंगाघाट मंदिर ट्रस्ट के अनुचित प्रस्ताव को नहीं मानते हुए हमने चांपा की प्राचीन धरोहर श्री हनुमान व्यायाम शाला को हटाने का विरोध किया था।

यह कि विगत दिनों हमारी जानकारी के बगैर हमें बिना सूचना दिये व्यायाम शाला भवन के ताले को तोड़कर बलात् ध्वस्त कर गिरा दिया गया है। वहाँ स्थापित हनुमान जी की प्रतिमा सहित स्व. गुरूजी मोहितराम यादव की मूर्ति प्राचीन व्यायाम शाला का सामान एवं व्यायाम शाला के भीतर रखे गये पहलवानों के लंगोट, हनुमान जी का झंडा, भगवा धोती एवं मिट्टी से बनाये हुए दंगल को हटा दिया गया है। इस कृत्य को अंजाम देने वालों ने बिना धर्म का परवाह किये पूजा और व्यायाम स्थल को तोड-फोड, ध्वस्त करने का कार्य किया है जिससे श्री हनुमान व्यायाम शाला हनुमान मंदिर के सदस्यों सहित नगर की जनता में आक्रोश है। यह कि उक्त व्यायाम शाला 72 वर्षों से संवालित है जिसे डोंगाघाट मंदिर ट्रस्ट के पुजारी नारायणदास सहित डोंगला 22 वर्षों से सदस्यों ने मिलकर तोड़वाया है।

अतः श्रीमान् से निवेदन है कि श्री हनुमान व्यायाम शाला, हनुमान मंदिर को ध्वस्त करने वाले एवं हनुमान जी व गुरु कि श्री हन्ताराम यादव की प्रतीमा को अपमानित करने वालों पर त्वरित एफ.आई.आर. दर्ज कर गिरफ्तारी करते हुए कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाये।