मुख्यमंत्री बोले- ‘समय आ गया है, अब 16-16 बच्चे पैदा करो’

तमिलनाडु। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू के बाद अब तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने नई जनसंख्या नीति की बात कहते हुए जनसंख्या बढ़ाने पर जोर दिया दिया है। सीएम स्टालिन ने लोगों से ज्यादा बच्चे पैदा करने की अपील की है। चेन्नई में सामूहिक विवाह कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि नवविवाहित जोड़े 16-16 बच्चे पैदा करें।

स्टालिन ने जनसंख्या बढ़ाने पर दिया जोर

स्टालिन ने कहा, हमारे बुजुर्ग पहले कहते थे “पदनारूम पेट्रू पेरुवाल्व वाझगई” इसका मतलब 16 बच्चे पैदा करना नहीं, बल्कि 16 प्रकार की संपत्ति थी। वह 16 तरह की सम्पत्ति को पाने का आशीर्वाद हमें देते थे। अब कहा जाता है कि “लिमिटेड बच्चे पैदा करो और खुशहाल जीवन जियो” लेकिन आज ऐसे हालात बन रहे हैं कि हमारी सांसद सीटें कम होने वाली हैं, ऐसे में ऐसी मानसिक स्थिति बन गई है कि लिमिटेड बच्चे पैदा करने की बजाय क्यों न हम 16 बच्चे पैदा करें, ये हमे भूलना नहीं चाहिए।

CM स्टालिन चेन्नई में मानव संसाधन और सीई विभाग के मुफ्त विवाह कार्यक्रम के उद्घाटन भाषण में ये बात कही। इससे पहले, आंध्र प्रदेश के सीएम चन्द्र बाबू नायडू ने घोषणा की, कि आंध्र प्रदेश सरकार बढ़ती उम्र की आबादी के कारण अधिक बच्चों वाले परिवारों को प्रोत्साहित करने की योजना बना रही है और दक्षिण भारतीय राज्यों के लोगों से अधिक बच्चे पैदा करने पर विचार करने का आग्रह किया।

‘2 से ज्यादा बच्चे वाले ही लड़ सकेंगे स्थानीय निकाय चुनाव’

आंध्र प्रदेश में घटती युवा आबादी पर मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि दक्षिण भारतीय राज्यों के लोगों को अधिक से अधिक बच्चे पैदा करने चाहिए। सीएम ने बताया कि युवा आबादी और जनसंख्या दर को बढ़ाने के लिए उनकी सरकार नया कानून लाने की योजना बना रही है। इसके तहत आंध प्रदेश में दो या दो अधिक बच्चे वाले लोग ही स्थानीय निकाय चुनाव लड़ सकेंगे। रविवार को सीएम नायडू ने कहा कि उनकी सरकार जल्द ही इस बाबत कानून बनाने की योजना बना रही है।

दोनों मुख्यमंत्रियों की यह टिप्पणी उन रिपोर्टों के बाद आई है जिनमें कहा गया है कि भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार जनसंख्या के आधार पर निर्वाचन क्षेत्रों का पुनर्गठन करने की योजना बना रही है।