सरगुजा में दशकों के इंतजार के बाद हवाई सेवा शुरू होने की उम्मीद, एलायंस एयर का पहला सफल ट्रायल पूरा, अक्टूबर से उड़ सकता है प्लेन

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले में हवाई सेवा शुरू करने का वर्षों पुराना सपना अब साकार होता नजर आ रहा है। दरिमा स्थित मां महामाया एयरपोर्ट को भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (डीजीसीए) से लाइसेंस मिलने के बाद, विमानन कंपनी एलायंस एयर ने बुधवार को अपना पहला सफल ट्रायल किया। इससे स्थानीय निवासियों में हवाई सेवाओं के जल्द शुरू होने की उम्मीद बढ़ गई है।

Random Image

दरिमा एयरपोर्ट से घरेलू उड़ान सेवा शुरू करने के प्रयास कई वर्षों से चल रहे थे। 2017 में इसे केंद्र सरकार की “उड़ान” योजना में शामिल कर इसके लिए धनराशि स्वीकृत की गई। पहले चरण में, 20 सीटर विमानों के लिए टर्मिनल भवन, रनवे, और एटीसी टावर सहित अन्य निर्माण कार्य पूरे किए गए थे। बाद में, केंद्र और राज्य सरकार ने एयरपोर्ट की क्षमता को 72 सीटर विमानों के लिए बढ़ाने का निर्णय लिया। इसके लिए लगभग 47 करोड़ रुपये की लागत से रनवे और टर्मिनल भवन का विस्तार किया गया।एलायंस एयर द्वारा सफल ट्रायल के बाद अब कंपनी द्वारा एयरपोर्ट की रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसके आधार पर उड़ान मार्गों का निर्धारण किया जाएगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर 2024 तक सरगुजा से नियमित उड़ान सेवाएं शुरू हो सकती हैं। उड़ान सेवाओं के संभावित मार्गों में रायपुर, दिल्ली, और बनारस शामिल होंगे। रूट तय होते ही टिकट काउंटर खोले जाएंगे, और हवाई सेवा की शुरुआत की जाएगी।

एलायंस एयर द्वारा सफल ट्रायल के बाद अब कंपनी द्वारा एयरपोर्ट की रिपोर्ट तैयार की जा रही है, जिसके आधार पर उड़ान मार्गों का निर्धारण किया जाएगा। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अक्टूबर 2024 तक सरगुजा से नियमित उड़ान सेवाएं शुरू हो सकती हैं। उड़ान सेवाओं के संभावित मार्गों में रायपुर, दिल्ली, और बनारस शामिल होंगे। रूट तय होते ही टिकट काउंटर खोले जाएंगे, और हवाई सेवा की शुरुआत की जाएगी।एयरपोर्ट के निर्माण के बाद से डीजीसीए और बीसीएएस की टीमों ने लगातार निरीक्षण किया। मार्च 2024 में बीसीएएस की टीम ने एयरपोर्ट का निरीक्षण कर सुरक्षा मानकों का मूल्यांकन किया और अपनी अंतिम रिपोर्ट डीजीसीए को सौंपी। इसके बाद 15 मार्च 2024 को एयरपोर्ट को नियमित उड़ानों के लिए लाइसेंस जारी किया गया। यह सफलता सरगुजा वासियों के लिए बड़ी उपलब्धि है, जिसके लिए सरगुजा के सांसद चिंतामणि महराज ने लोगों को बधाई दी है।

एयरपोर्ट के निर्माण के बाद से डीजीसीए और बीसीएएस की टीमों ने लगातार निरीक्षण किया। मार्च 2024 में बीसीएएस की टीम ने एयरपोर्ट का निरीक्षण कर सुरक्षा मानकों का मूल्यांकन किया और अपनी अंतिम रिपोर्ट डीजीसीए को सौंपी। इसके बाद 15 मार्च 2024 को एयरपोर्ट को नियमित उड़ानों के लिए लाइसेंस जारी किया गया। यह सफलता सरगुजा वासियों के लिए बड़ी उपलब्धि है, जिसके लिए सरगुजा के सांसद चिंतामणि महराज ने लोगों को बधाई दी है।सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद, एलायंस एयर को सरगुजा में हवाई सेवाएं शुरू करने की अनुमति मिलने की संभावना है। रूट निर्धारण के बाद 15 से 20 दिनों के भीतर हवाई सेवा शुरू हो सकती है, जिससे सरगुजा जिले के लोग सीधे देश के प्रमुख शहरों से जुड़ सकेंगे।

सभी आवश्यक प्रक्रियाओं के पूरा होने के बाद, एलायंस एयर को सरगुजा में हवाई सेवाएं शुरू करने की अनुमति मिलने की संभावना है। रूट निर्धारण के बाद 15 से 20 दिनों के भीतर हवाई सेवा शुरू हो सकती है, जिससे सरगुजा जिले के लोग सीधे देश के प्रमुख शहरों से जुड़ सकेंगे।