जिला प्रशासन का स्वच्छता अभियान बना फोटो सेशन अभियान… श्रमदानो की नजर कचरे पर नहीं, कैमरे के फ्रेम में रही..!

जांजगीर-चांपा। जिला मुख्यालय में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत स्वच्छता के प्रति जागरूकता लाने और लोगों को स्वच्छता अपनाने के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से आज शासकीय हाई स्कूल मैदान जांजगीर से कचहरी चौक जांजगीर तक स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। जिसमे कलेक्टर, जनप्रतिनिधियों,अधिकारी-कर्मचारियों ने श्रमदान कर स्वच्छता ही सेवा अभियान की शुरुआत की हाई स्कूल मैदान से कचहरी चौक तक स्वच्छता रैली का हुआ आयोजन हुआ.स्वच्छता बनाए रखने तथा लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की शपथ ली गई। लेकिन यह अभियान सिर्फ फोटो सेशन अभियान बन कर रह गया,श्रमदानो की नजर कचरे पर नहीं बल्कि कैमरे के फ्रेम मे रही। सिर्फ औपचारिकता निभा कर यह अभियान का आयोजन किया गया।

Random Image

देखा जाए तो जिला मुख्यालय में स्वच्छता को लेकर ना तो नगर पालिका गंभीर है, न हीं जिला प्रशासन । गली मोहल्ले के अलावा मेन रोड के आसपास कचरे की ढेर एवं गंदगी फैली हुई लेकिन इस पर नगर पालिका की नजर नहीं जाती. जिससे मोहल्ले में कई प्रकार की गंभीर बीमारी से लोग बीमार हो रहे है। इस तरह के अभियान जनप्रतिनिधियों अधिकारी कर्मचारियों को रोजाना चलना चाहिए, जिससे लोग जागरूक हो. लेकिन प्रशासन सिर्फ स्वच्छता अभियान को एक आयोजन का रूप देकर अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहा है. न ही इसमें लोगों का जुड़ाव रहा, न हीं स्वच्छता के प्रति मुख्यालय में लोग गंभीर है। बारिश का पानी अभी भी गली मोहल्ला में भरा हुआ है। जिसमें डेंगू, मलेरिया मच्छर पनप रहे हैं। मोहल्ले में पानी निकासी की व्यवस्था नहीं हैजिला मुख्यालय के मोहल्ला पानी पानी प्रबंधन गई

जांजगीर-चांपा विधायक ब्यास नारायण कश्यप, कलेक्टर आकाश छिकारा सहित अन्य अधिकारी कर्मचारियों ने बुधवारी बाजार रोड में झाड़ू लगाकर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा की शुरुआत की। उन्होंने सभी जिलावासियों को स्वच्छता अभियान से जुड़ने की अपील की। अभियान के तहत सभी ने सामूहिक रूप से रैली में भाग लेकर नारा एवं पोस्टर-बैनर के माध्यम से साफ-सफाई, कूड़ा प्रबंधन और पर्यावरण की सुरक्षा से जुड़ने का संदेश दिया।