Haryana Assembly Election 2024 : हरियाणा विधानसभा चुनाव में किसकी होगी जीत, प्री पोल सर्वे में चौकाने वाले रिजल्ट, इन दलों को मिलेगी कड़ी टक्कर, आसान नहीं बड़ी पार्टियों की राह

Haryana Assembly Election 2024, Assembly Election 2024, Pre poll Survey of Haryana Election 2024, Haryana Election Pre Poll Survey, Vinesh Phogat

Haryana Assembly Election 2024, Assembly Election 2024, Pre poll Survey of Haryana Election 2024, Haryana Election Pre Poll Survey : हरियाणा में 2024 का विधानसभा चुनाव जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, राजनीतिक हलचल तेज हो गई है। चुनावी राज्य में इस बार बड़ा उलटफेर होने की संभावना जताई जा रही है। हाल ही में आए प्री-पोल सर्वे के नतीजों ने न सिर्फ आम लोगों और वोटर्स को चौंकाया है, बल्कि ये नतीजे सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और विपक्षी दलों के लिए भी चिंता का विषय बन गए हैं।

Random Image

प्री-पोल सर्वे के नतीजे: बीजेपी और कांग्रेस की स्थिति

हाल ही में तीन प्रमुख सर्वेक्षण एजेंसियों ने हरियाणा में प्री-पोल सर्वे किए हैं। ये सर्वेक्षण राज्य की जनता के मूड को भांपने का प्रयास हैं, जो यह समझने की कोशिश करते हैं कि आगामी चुनाव में कौन सी पार्टी आगे रह सकती है।

पहला सर्वे ‘लोक पोल’ द्वारा किया गया, जिसमें यह दर्शाया गया कि बीजेपी को 35%-37% वोट शेयर के साथ 20-29 सीटें मिलने की संभावना है। वहीं कांग्रेस 46%-48% वोट शेयर के साथ 58-65 सीटें जीत सकती है, जबकि अन्य छोटी पार्टियों को 3-5 सीटें (7%-8%) मिलने का अनुमान है।

दूसरा सर्वे ‘टाइम्स नाऊ-मैटराइज’ द्वारा आयोजित किया गया, जिसमें बीजेपी को 37-42 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। इस सर्वे के अनुसार कांग्रेस 33-38 सीटें, जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) 3-8 सीटें, और अन्य छोटी पार्टियों को 7-12 सीटें मिल सकती हैं।

तीसरा सर्वे ‘इंडिया टुडे’ के लिए सी-वोटर द्वारा किया गया ‘मूड ऑफ द नेशन’ (एमओटीएन) पोल है। इस सर्वे में लोगों से विभिन्न सवाल पूछे गए, जिसमें यह भी शामिल था कि वे मौजूदा सरकार के कामकाज से कितने संतुष्ट हैं। इस सवाल पर 27% लोगों ने कहा कि वे संतुष्ट हैं, जबकि 44% लोगों ने असंतोष जताया।

सीएम नायब सिंह सैनी की परफॉर्मेंस पर जनता की राय

सी-वोटर के एमओटीएन सर्वे में जब मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी की परफॉर्मेंस के बारे में सवाल किया गया, तो 22% लोग संतुष्ट नजर आए, 40% असंतुष्ट थे, और 19% लोगों ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं।

यह आंकड़े यह बताने के लिए काफी हैं कि आगामी चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी के लिए राह आसान नहीं है। लोगों की बढ़ती असंतुष्टि और विपक्ष की मजबूत होती पकड़, चुनावी नतीजों को अप्रत्याशित बना सकती है।

2019 के चुनाव परिणाम और 2024 की संभावना

अगर 2019 के चुनाव परिणामों पर नजर डालें तो बीजेपी को 40, कांग्रेस को 31, जेजेपी को 10, आईएनएलडी को 1 और अन्य को 8 सीटें मिली थीं। लेकिन इस बार की स्थिति काफी अलग है। प्री-पोल सर्वे यह संकेत दे रहे हैं कि कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है और जेजेपी भी कुछ हद तक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

चुनाव की तारीखें और आगे की रणनीति

हरियाणा में 2024 का विधानसभा चुनाव एक ही चरण में होगा, जिसके लिए पांच अक्टूबर, 2024 को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती आठ अक्टूबर को होगी और उसी दिन नतीजे भी आ जाएंगे। ऐसे में सभी पार्टियां अपनी-अपनी रणनीतियों को अंतिम रूप देने में लगी हुई हैं।

बीजेपी जहां सत्ता बरकरार रखने की कोशिश करेगी, वहीं कांग्रेस अपनी पुरानी स्थिति को सुधारने की कोशिश में है। जेजेपी और अन्य छोटी पार्टियां भी अपनी स्थिति मजबूत करने के प्रयास में जुटी हुई हैं।

अंत में यह कहा जा सकता है कि हरियाणा का चुनावी रणभूमि इस बार काफी दिलचस्प और अप्रत्याशित हो सकता है। प्री-पोल सर्वे के नतीजे बताते हैं कि जनता का मूड लगातार बदल रहा है और नतीजे किसी भी ओर जा सकते हैं। ऐसे में सभी पार्टियों के लिए यह चुनाव एक बड़ी चुनौती साबित होने वाला है। हरियाणा में आगामी विधानसभा चुनावों के नतीजे न केवल राज्य की राजनीति पर बल्कि राष्ट्रीय राजनीति पर भी गहरा असर डाल सकते हैं।