Assembly Election 2024 : अमित शाह से मुलाकात के बाद आखिर बनी सहमति, विधानसभा चुनाव से पहल बीजेपी में शामिल होंगे पूर्व CM, 30 अगस्त को लेंगे सदस्यता

Hemant Soren, Champai Soren, JMM, BJP, Jharkhand Assembly Election

Hemant Soren, Champai Soren, JMM, BJP, Jharkhand Assembly Election, Assembly Election 2024 : पूर्व मुख्यमंत्री और जेएमएम के वरिष्ठ नेता के भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल होने का रास्ता अब पूरी तरह से साफ हो चुका है। उन्होंने अपनी पार्टी और मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के साथ बढ़ती नाराजगी के बीच चंपई सोरेन भाजपा का दामन थामने का निर्णय लिया है। चंपई सोरेन 30 अगस्त को झारखंड की राजधानी रांची में भाजपा की सदस्यता ग्रहण करेंगे।

Random Image

सोरेन की भाजपा में शामिल होने की पुष्टि सोमवार रात को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ उनकी बैठक के बाद हुई। यह मुलाकात महत्वपूर्ण थी, क्योंकि इसके दौरान चंपई सोरेन ने अमित शाह को अपने भाजपा में शामिल होने की इच्छा के बारे में बताया। बैठक के बाद, असम के मुख्यमंत्री और झारखंड के चुनाव सह-प्रभारी हिमंत बिस्वा सरमा ने इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए सोशल मीडिया पर तस्वीरें साझा कीं और जानकारी दी कि चंपई सोरेन 30 अगस्त को औपचारिक रूप से भाजपा में शामिल होंगे।

हिमंत बिस्वा सरमा ने X पर किया पोस्ट

हिमंत बिस्वा सरमा ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और देश के प्रतिष्ठित आदिवासी नेता चंपई सोरेन जी ने थोड़ी देर पहले माननीय केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी से मुलाकात की। वह 30 अगस्त को रांची में आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल होंगे। इस घोषणा के बाद झारखंड की राजनीतिक स्थिति में एक महत्वपूर्ण बदलाव आ सकता है।

इससे पहले, झारखंड में भाजपा की सहयोगी पार्टी आजसू के प्रमुख सुदेश महतो ने भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की। महतो ने अपनी पार्टी की संभावित सीटों के बारे में चर्चा की और एनडीए को मजबूत करने के लिए एकजुट होकर चुनाव लड़ने की बात कही। उन्होंने कहा, “नई दिल्ली में माननीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह से मुलाकात के दौरान झारखंड के विकास, वर्तमान राजनीतिक हालात और आगामी विधानसभा चुनाव पर गहन चर्चा हुई। झारखंड के लिए एनडीए सरकार आवश्यक है और हम एकजुट होकर चुनाव लड़ेंगे।”

सीट बंटवारे पर अभी और बातचीत की आवश्यकता

भाजपा और आजसू के बीच सीट बंटवारे पर अभी और बातचीत की आवश्यकता है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच तालमेल बैठाने की दिशा में यह मुलाकात महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। सुदेश महतो ने एनडीए के भीतर सामंजस्य और सहयोग को बढ़ावा देने के संकेत दिए हैं, जिससे आगामी चुनावों में एकजुट मोर्चा तैयार किया जा सके।

झारखंड की राजनीति में एक नया मोड़

चंपई सोरेन की भाजपा में शामिल होने की घोषणा ने झारखंड की राजनीति में एक नया मोड़ ला दिया है। सोरेन का पार्टी बदलना और भाजपा के साथ जुड़ना मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पार्टी जेएमएम के लिए एक बड़ा झटका है। चंपई सोरेन के भाजपा में शामिल होने से झारखंड में भाजपा की स्थिति मजबूत हो सकती है और आगामी चुनावों में पार्टी को फायदा हो सकता है।

यह स्पष्ट है कि झारखंड की राजनीति में बदलाव की यह लहर आगामी विधानसभा चुनावों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है। चंपई सोरेन की भाजपा में शामिल होने के साथ-साथ, भाजपा और आजसू के बीच बढ़ती बातचीत और समन्वय आगामी चुनावों के लिए एक मजबूत आधार तैयार कर सकते हैं।