Surguja: निजी स्कूल संचालक एवं शिक्षकों की विधायक ने ली बैठक, स्कूलों में अध्यापन के साथ अनुशासन पर दिया जोर

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..शिक्षा के साथ स्कूल में अनुशासन का माहौल तैयार करने विधायक रामकुमार टोप्पो ने निजी स्कूल संचालक एवं शिक्षकों की बैठक बुलाई। शासकीय कन्या स्कूल सभाकक्ष में आयोजित बैठक में उन्होंने स्कूलों में अध्यापन के साथ बच्चों को नैतिकता का पाठ पढ़ाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों के लिए स्कूल केवल शिक्षा का केंद्र नही है। यह बच्चों के सर्वांगीण विकास का एक सशक्त और निर्विवाद केंद्र है। जहाँ बच्चों को बौद्धिक ज्ञान के साथ व्यवहारिक, सांस्कृतिक, सामाजिक एवं नैतिक ज्ञान प्राप्त होता है। स्कूल में बच्चों को अध्यापन के साथ अनुशासन का पाठ पढ़ाया जाए। जिससे वो आगे चलकर अपने जीवन में अनुशासन ला सके।

विधायक ने कहा कि सभी स्कूलों का एक अपना प्रोटोकॉल होता है। जिसमे वो बच्चों के ड्रेस से लेकर अन्य सभी आवश्यक नियम एवं शर्तो का पालन कराना सुनिश्चित करते हैं। इससे स्कूल के साथ वहाँ के छात्रों का एक अलग पहचान स्थापित होता है। विधायक ने कहा कि निजी स्कूलों में सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरा का होना अनिवार्य है। इसके अलावा आगजनी की घटना से बचाव के लिए स्कूल में अग्निशमन यंत्र अवश्य रखें। स्कूलों की साफ सफाई के साथ वहाँ का माहौल इको फ्रेंडली होना चाहिए। जिससे कि स्कूल का माहौल साफ सुथरा हरा भरा एवं संक्रमण मुक्त हो सके।

इसके अलावा समय समय पर स्कूल प्रबंधन एवं अभिभावकों की बैठक बुलाई जाए। ताकि बच्चों की पढ़ाई एवं अन्य गतिविधियों को लेकर चर्चा हो सके। इसके साथ बच्चों को लाने ले जाने वाली स्कूल बसों की फिटनेस जाँच कराते रहना चाहिए। वाहनों के कागजात, चालक, परिचालक का ड्राइविंग लाइसेंस एवं परिचय पत्र होना जरूरी हैं। इसके साथ स्कूली बसों में क्षमता से ज्यादा बच्चें सवार न हो। इस बात का आप सभी को विशेष रूप से ध्यान देना है।

विधायक ने कहा कि स्कूलों में सारे नियम पारदर्शिता के साथ लागू होना चाहिए। जिससे कि अभिभावकों में भ्रम की स्थिति उत्पन्न न हो सके। बच्चों की फीस आदि में शासन के गाइडलान का पूरा ख्याल रखा जाए। स्कूल से पाठ्यपुस्तक सामग्री लेने में 15 प्रतिशत तक अभिभावकों को छूट दी जाए। इस दौरान विधायक द्वारा मांगे गए सुझाव पर निजी स्कूल के संचालको ने शासकीय स्कूलों की तर्ज पर निजी स्कूलों में भी शासन की सुविधा बहाल कराने की मांग की।

स्कूल संचालकों ने कहा कि मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था सरस्वती साइकिल योजना के तहत निःशुल्क साइकिल वितरण एवं टीएमसी खरीदी के लिए अनुदान दिया जाए। ताकि निजी स्कूल के बच्चें भी शासन की योजना का लाभ उठा सके। निजी स्कूल संचालकों की सारी मांगे सुनने के बाद विधायक ने उनकी मांग सरकार तक पहुँचाने का आश्वासन दिया। इस दौरान राजकुमार गुप्ता, मंडल अध्यक्ष श्रवण दास, रवि प्रधान, भवानी सिंह, वशिष्ठ दास समेत भाजपा पदाधिकारी, कार्यकर्ता एवं निजी स्कूल के संचालक, शिक्षक, शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

Random Image