General Ticket Booking : भारतीय रेलवे ने यात्रियों को दी बड़ी सुविधा, अब मोबाइल से बुक होंगे जनरल टिकट, नई टेक्नोलॉजी से काउंटर भीड़ से मिलेगी राहत

Long Distance Train, Long Distance Train List, Train List, Railway Long Route Train

Railway Network, Railway General Ticket, General Ticket Booking, Railway General Ticket Booking : भारतीय रेलवे, दुनिया के सबसे बड़े और सबसे व्यस्त रेल नेटवर्क में से एक, देश भर के लोगों को जोड़ने का एक अहम कार्य करता है। यह न केवल लाखों लोगों की रोजमर्रा की यात्रा की जरूरतों को पूरा करता है, बल्कि देश की आर्थिक व्यवस्था को भी मजबूती प्रदान करता है।

Random Image

रेलवे विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका सिर्फ यात्री सेवाओं तक सीमित नहीं है, बल्कि यह व्यापारिक माल परिवहन का भी एक महत्वपूर्ण साधन है। हालांकि रेलवे की सेवाओं में समय-समय पर कई बदलाव होते रहते हैं, और अब एक नई टेक्नोलॉजी के माध्यम से यात्रियों को काउंटर की भीड़ से राहत मिल सकती है।

नयी टेक्नोलॉजी का उपयोग

भारतीय रेलवे ने अब यात्रियों को काउंटर की लंबी कतारों और भीड़भाड़ से मुक्ति दिलाने के लिए एक नई टेक्नोलॉजी की शुरुआत की है। इसके तहत, यात्रियों को अब अपने मोबाइल फोन से केवल 10 सेकंड में टिकट बुक करने की सुविधा मिल सकेगी। इस प्रक्रिया के लिए यात्रियों को अपने मोबाइल फोन में UPI एप्लिकेशन का होना अनिवार्य है।

QR कोड से टिकट बुकिंग

रेलवे स्टेशनों पर QR कोड के बैनर लगाए जा रहे हैं, जो यात्रियों की सुविधा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। यात्रियों को QR कोड स्कैन करने पर सीधे टिकट बुकिंग सेक्शन पर ले जाया जाएगा। इस प्रक्रिया के तहत, यात्रियों को अपने मोबाइल फोन से QR कोड स्कैन करना होगा, जिसके बाद वे सीधे जनरल टिकट बुकिंग सेक्शन पर पहुंच जाएंगे। इसके बाद, पेमेंट करने के बाद उन्हें तुरंत टिकट प्राप्त हो जाएगा।

यह सुविधा पहले दक्षिण भारत के कुछ स्टेशनों पर शुरू की गई थी और अब इसे धीरे-धीरे पूरे देश के विभिन्न स्टेशनों पर लागू किया जा रहा है। इस नई सुविधा के चलते यात्रियों का समय बचेगा और काउंटर पर लंबी कतारों से छुटकारा मिलेगा।

भविष्य की योजनाएं

रेलवे विभाग का यह कदम यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है। इससे न केवल टिकट बुकिंग की प्रक्रिया आसान होगी, बल्कि स्टेशनों पर भीड़ कम करने में भी मदद मिलेगी। इस नई टेक्नोलॉजी के लागू होने के बाद, यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुक करने के लिए कतार में खड़ा होने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, जिससे वे अपने यात्रा के समय का बेहतर उपयोग कर सकेंगे।