School Holiday : स्कूलों में फिर से छुट्टी, आदेश जारी, इन जिलों में बंद रहेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, भारत बंद पर सरकार का बड़ा फैसला

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holidays, School Holiday, School Close : आज सामाजिक संगठनों ने ‘भारत बंद’ का आह्वान किया है। इस भारत बंद को देखते हुए विभिन्न जिलों में प्रशासन ने एहतियात के तौर पर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। एक दर्जन से अधिक जिलों में सरकारी और निजी स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग सेंटरों और लाइब्रेरी में आज अवकाश घोषित कर दिया गया है।

Random Image

राजस्थान में स्कूलों और कॉलेजों की छुट्टियाँ

  • दौसा और जयपुर: यहां के सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज, आंगनबाड़ी केंद्र और कोचिंग सेंटर में आज छुट्टी है। इसके साथ ही, लाइब्रेरी और हॉस्टल भी बंद रहेंगे।
  • टोंक और भीलवाड़ा: इन जिलों में भी इसी प्रकार का आदेश जारी किया गया है, जहां सभी शिक्षा संस्थान और कोचिंग सेंटर बंद रहेंगे।
  • डीग, गंगापुर सिटी और अनूपगढ़: चितौड़गढ़, अलवर, और सीकर के सरकारी और निजी विद्यालयों में भी छुट्टी घोषित की गई है। हालांकि, स्कूलों के स्टाफ को अपनी उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।
  • जयपुर, कोटा, नीमकाथाना और सवाई माधोपुर: इन जिलों में भी सभी सरकारी और निजी स्कूलों, कॉलेजों और लाइब्रेरी में छुट्टी रहेगी।
  • बीकानेर, जैसलमेर, शाहपुरा और अजमेर: इन क्षेत्रों में भी भारत बंद के मद्देनजर स्कूलों, कोचिंग सेंटरों, आंगनबाड़ी केंद्रों और मदरसों में छुट्टी रहेगी।
  • झुंझुनू: यहाँ भी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में छुट्टी घोषित की गई है।

अफवाहों को रोकने के लिए नेटबंदी

सामाजिक शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई जिलों में इंटरनेट सेवा बंद रखी गई है। कोटा, शेखावाटी और मत्स्य यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं को भी स्थगित कर दिया गया है। प्रशासन ने भारत बंद के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।

भविष्य में और अवकाश

भारत बंद के बाद, अगस्त और सितंबर के महीने में भी कई छुट्टियाँ निर्धारित हैं। 25 अगस्त को रविवार और 26 अगस्त को जन्माष्टमी के अवसर पर भी स्कूलों में छुट्टी रहेगी। इसके अलावा, 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे के मौके पर कुछ राज्यों में स्कूल बंद हो सकते हैं। सितंबर में भी, स्कूलों में दूसरी और चौथी शनिवार के साथ रविवार और अन्य त्यौहारों की छुट्टियाँ होंगी, जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा।

हरियाणा में 7 अगस्त को हरियाली तीज के अवसर पर सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में छुट्टी की गई थी। स्कूल शिक्षा निदेशालय ने इस संबंध में आदेश जारी किए थे।

भारत बंद के चलते राजस्थान में सभी शैक्षिक संस्थानों में आज अवकाश रहेगा। प्रशासन ने विद्यार्थियों की सुरक्षा और शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इससे न केवल विद्यार्थियों को सुरक्षा की गारंटी मिलेगी बल्कि भविष्य में भी कई छुट्टियों की योजना छात्रों के लिए राहतकारी साबित होगी।