Chhattisgarh Weather : इन संभागों और 8 जिलों में आज भारी बारिश का अलर्ट, बीजापुर, सुकमा सहित 3 क्षेत्रों में वज्रपात की चेतावनी

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में मौसम का हाल रविवार को सामान्य रहा, लेकिन आज के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव देखे जा रहे हैं। राज्य के बस्तर, बीजापुर, सुकमा और दंतेवाड़ा जिलों के लिए सुबह 10 बजे तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने इन जिलों के निवासियों को सतर्क रहने की सलाह दी है, क्योंकि इन क्षेत्रों में भारी बारिश के साथ-साथ संभावित बाढ़ की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है।

Random Image

बिलासपुर संभाग के 8 जिलों के लिए आज यलो अलर्ट जारी

इसके अलावा, सरगुजा और बिलासपुर संभाग के 8 जिलों के लिए आज यलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भी मध्यम से भारी बारिश की संभावना है, लेकिन इसकी तीव्रता ऑरेंज अलर्ट वाले क्षेत्रों के मुकाबले कम हो सकती है।

मध्यम से भारी बारिश की संभावना

दुर्ग जिले में स्थिति विपरीत है, जहां बारिश की कमी के चलते सूखा जैसे हालात बन गए हैं। जिले में अब तक बारिश का औसत सामान्य से 20 फीसदी कम है, जिससे कृषि और जलस्रोतों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। सूखे की स्थिति को देखते हुए कृषि विशेषज्ञ और स्थानीय प्रशासन किसानों को उचित सलाह देने और सूखा प्रबंधन के उपाय अपनाने की सलाह दे रहे हैं।

रविवार को प्रदेश में मानसून सामान्य रहा और कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। रायपुर और आस-पास के इलाकों में भी बारिश हुई, जिससे गर्मी और उमस से लोगों को राहत मिली। सबसे अधिक बारिश बलरामपुर जिले के राजपुर में 90 मिलीमीटर दर्ज की गई। इसके अलावा लखनपुर में 33.6 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पहुंच गया, जबकि नारायणपुर में सबसे कम तापमान 21.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

बिलासपुर संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2 दिनों तक सरगुजा और बिलासपुर संभाग के जिलों के कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही, रायपुर में आज बादल छाए रहने और गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। रायपुर में अधिकतम तापमान 31 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री के आसपास रहने की संभावना जताई गई है। इस बारिश से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है, लेकिन मौसम की इस अनिश्चितता को देखते हुए सतर्क रहने की आवश्यकता है।