School Holiday : स्कूल में फिर हुई छुट्टी की घोषणा, अवकाश के आदेश जारी, अब इस दिन से खुलेंगे स्कूल

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update : मौसम की स्थिति के कारण स्कूली छात्रों को एक और राहत मिली है। राज्य में लगातार हो रही भारी वर्षा और आकाशीय बिजली गिरने की संभावनाओं के मद्देनजर आज, 14 अगस्त को कई जिलों में सरकारी और अशासकीय स्कूलों के साथ-साथ आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है।

Random Image

राजस्थान में अवकाश की घोषणा

राजस्थान के कई जिलों में भारी वर्षा के चलते स्कूल और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टी की घोषणा की गई है। बूंदी, करौली, दौसा, और भरतपुर जिलों के कलेक्टरों ने अत्यधिक वर्षा के मद्देनजर 14 अगस्त 2024 को सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश की घोषणा की है।

हालांकि, इन जिलों के शेष स्टाफ यथावत कार्यरत रहेंगे। इसके अतिरिक्त, जोधपुर शहर और जोधपुर ग्रामीण के सभी सरकारी और गैर-सरकारी स्कूलों में भी 14 अगस्त को अवकाश रहेगा।

उत्तर प्रदेश में छुट्टियों की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में भी हाल की परिस्थितियों के चलते स्कूलों में अवकाश रहेगा। कांवड़ियों की भीड़ के मद्देनजर, जिला मजिस्ट्रेट अनुज सिंह ने 17 अगस्त को सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसमें बेसिक शिक्षा परिषद, यूपी बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड के स्कूल शामिल हैं। इसके अलावा, मुरादाबाद महानगर के दिल्ली रोड, रामपुर रोड, और कांठ रोड के पांच किमी के दायरे में आने वाले स्कूलों में भी अवकाश रहेगा।

मुरादाबाद में 18 और 19 अगस्त को भी अवकाश रहेगा। 18 अगस्त को रविवार की छुट्टी रहेगी, जबकि 19 अगस्त को रक्षा बंधन के अवसर पर भी स्कूल बंद रहेंगे।

अगस्त के इस सप्ताह छुट्टियों की सूची

15 अगस्त: स्वतंत्रता दिवस और पारसी न्यू ईयर के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे।
18 अगस्त: रविवार के चलते विद्यालयों में छुट्टी रहेगी।
19 अगस्त: रक्षा बंधन के कारण भी स्कूल बंद रहेंगे।
25 अगस्त: रविवार के कारण स्कूल बंद रहेंगे।
26 अगस्त: जन्माष्टमी के अवसर पर विद्यालयों में अवकाश रहेगा।
29 अगस्त: नेशनल स्पोर्ट्स डे के मौके पर कुछ राज्यों में स्कूलों में छुट्टी हो सकती है।

इस महीने की छुट्टियों के चलते विद्यार्थियों को कुछ राहत मिली है, खासकर उन क्षेत्रों में जहां मौसम की स्थिति ने स्कूलों की नियमित गतिविधियों को प्रभावित किया है। राजस्थान और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश और विशेष अवसरों के चलते घोषित छुट्टियां स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के लिए राहत प्रदान करेंगी।