Online Fraud: मोबाईल पर सोंच समझकर करें बात, वरना ऑनलाइन ठगी के हो जाएंगे शिकार

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..भारतीय न्याय संहिता के तहत देश मे लागू नए कानून एवं साइबर अपराध के बारे में छात्रों को जागरूक करने पुलिस द्वारा महाविद्यालय में जागरूकता अभियान चलाया गया। इस अभियान के तहत छात्र-छात्राओं को साइबर अपराध के बारे में अवगत कराते हुए सीतापुर थाना प्रभारी प्रदीप जॉन लकड़ा ने कहा कि मोबाईल पर अंजान व्यक्ति से सोच समझकर बात करें। उन्हें मोबाईल पर अपनी गोपनीय जानकारी किसी भी स्थिति में न दे। वरना साइबर ठग आपकी सारी जमा पूंजी आपके खाते से पार कर देगा।

Random Image

थाना प्रभारी ने बताया कि साइबर अपराधी लोगो को ठगने के लिए नए नए हथकंडे अपनाते हैं। वो लोगो की मौजूदा जानकारी कई माध्यमों से प्राप्त कर लेते है। इसके बाद वो लोगो को भावनात्मक तरीके से अपने झांसे में लेकर उन्हें अपना शिकार बना लेते है। इन जालसाजों से बचने का सबसे सटीक तरीका है कि आप अंजान लोगों को फोन एवं व्हाट्सऐप कॉल में उत्तर न दे। अगर लगे कि बात करना ही है तब बात करते समय सावधानी बरतें। बैंक खाता एटीएम कार्ड क्रेडिट कार्ड एवं अन्य गोपनीय जानकारी किसी भी स्थिति में इनसे साझा न करें। इस मामले में आप सभी जागरूक होने के साथ औरों को भी जागरूक करें। क्योकि जागरूकता ही ऐसे अपराधों से लोगो को बचा सकता है।

इस दौरान थाना प्रभारी ने भारतीय न्याय संहिता के तहत देश मे लागू नए कानून के बारे में विस्तार से बताया। इसके अलावा छात्र-छात्राओं को बाल सुरक्षा अधिनियम एवं महिला सुरक्षा संबंधी एप अभिव्यक्ति के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ एस के टोप्पो, प्रो डॉ सी टोप्पो, प्रो शीला तिर्की, डॉ प्रवीण साहू, सुश्री सत्यवती, अतिथि व्याख्याता अंजनी बघेल, एएसआई शशिप्रभा दास, प्रआ नंदकुमार प्रजापति, आ रूपेश महंत समेत महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।