Surguja: शिवालय में जलाभिषेक एवं पूजा अर्चना के साथ संपन्न हुआ काँवर महायात्रा!

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..विधायक रामकुमार टोप्पो के नेतृत्व में अस्सी घाट बनारस से  शुरू हुआ काँवर महायात्रा 360 चोरकीपानी शिवालय में जलाभिषेक एवं पूजा अर्चना के साथ संपन्न हुआ। शिवालय में जलाभिषेक के बाद विधायक रामकुमार टोप्पो ने वहाँ में विशेष पूजा अर्चना की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्र की खुशहाली के साथ लोगो के सुख समृद्धि की कामना की। समापन अवसर पर चोरकीपानी में दूर दराज क्षेत्र से आये भक्तों की भारी भीड़ जमा थी। इस दौरान चोरकीपानी बोलबम के नारों से गूंज उठा था।जिससे वहाँ का माहौल पूरी तरह शिवमय हो उठा था।

Random Image

गौरतलब है कि मैनपाट पहाड़ की तराई में स्थित गांव चोरकीपानी में स्वयं प्रकट शिवलिंग के प्रति आस्था एवं भक्ति का भाव जगाने काँवर महायात्रा की शुरुआत की गई थी। दो वर्ष पूर्व सैनिक रामकुमार टोप्पो ने बनारस से चोरकीपानी तक काँवर महायात्रा 360 की शुरुआत की थी। इस यात्रा के तहत बनारस से पैदल चार सौ किमी की दूरी तय करके काँवरिया चोरकीपानी शिवालय में गंगाजल से अभिषेक करते है। दो साल से अनवरत जारी काँवर महायात्रा तीसरे साल भी विधायक रामकुमार टोप्पो के नेतृत्व में शुरू हुआ।

एक अगस्त को सौ की संख्या में काँवरियो ने अस्सी घाट बनारस से जल लेकर विधायक रामकुमार टोप्पो के नेतृत्व में महायात्रा की शुरूआत की। यह महायात्रा यूपी के कई शहरों से होता हुआ आठ अगस्त को छतीसगढ़ सीमा में प्रवेश किया। जहाँ स्थानीय लोगों ने इस काँवर यात्रा का जोरदार स्वागत किया। यहाँ के बाद काँवर यात्रा बसंतपुर, वाड्रफनगर, प्रतापपुर, अंबिकापुर होते हुए ग्यारह अगस्त को सीतापुर पहुँचा।

इस दौरान बेलकोटा ,बतौली, मंगारी, काराबेल में इस महायात्रा का लोगों ने भव्य स्वागत किया। नगर में भी काँवर महायात्रा के स्वागत के लिए जगह जगह भरपूर तैयारियां की गई थी। नगर प्रवेश के साथ ही स्थानीय लोग एवं भाजपाई महायात्रा के स्वागत के लिए उमड़ पड़े। कावरियों संग विधायक रामकुमार टोप्पो का पुष्पवर्षा के साथ भव्य स्वागत किया गया। गायत्री मंदिर शहीद भगत सिंह चौक सांस्कृतिक भवन, कदम चौक तक स्वागत का दौर चलता रहा। यहाँ के बाद महायात्रा ग्राम खड़गांव पहुँची। जहाँ रात को भोजन के साथ सभी के रुकने की व्यवस्था की गई थी।

रात्रि विश्राम के बाद महायात्रा अपने अंतिम पड़ाव चोरकीपानी के लिए रवाना हुई। जहाँ पहुँचने के बाद विधायक रामकुमार टोप्पो एवं कांवरियो ने शिवालय में गंगाजल से शिवलिंग का अभिषेक करने के बाद इस यात्रा का समापन किया। इस दौरान शिवालय में विशेष पूजा अर्चना के साथ विधायक ने क्षेत्र की खुशहाली एवं सुख समृद्धि की कामना की। गौरतलब है कि बनारस के अस्सी घाट से शुरू हुई काँवर महायात्रा को पूरा होने में 12 दिन लगे। इस महायात्रा के दौरान निजी वाहनों में सेवादल की टीम भी साथ चल रही थी।