Vinesh Phogat : विनेश फोगाट के ओलंपिक सपने पर आज होगा निर्णायक फैसला, जानें सिल्वर मेडल मिलेगा या नहीं, इतने बजे आएगा फैसला

Vinesh phogat, Vinesh Phogat retirement, CM Saini on Vinesh Phogat, Paris Olympics 2024

Vinesh phogat, Vinesh Phogat retirement, Vinesh Phogat Silver Medal, Paris Olympics 2024 : आज भारतीय कुश्ती जगत की स्टार पहलवान विनेश फोगाट के लिए एक बेहद अहम दिन है। खेल पंचाट द्वारा उनकी अयोग्यता के फैसले पर अंतिम निर्णय आज भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे से पहले सुनाया जाएगा। यह फैसला तय करेगा कि विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में सिल्वर मेडल मिलेगा या उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ेगा। खेल पंचाट सभी पक्षों की दलीलें सुनने के बाद अपना निर्णय देगा, जिससे भारतीय खेल प्रेमी और कुश्ती प्रेमी बेहद उत्सुक हैं।

Random Image

विनेश फोगाट ने पिछले मंगलवार को एक ही दिन में तीन बाउट जीतकर सबको हैरान कर दिया था। उन्होंने जापान की युई सुसाकी को हराकर एक बड़ा उलटफेर किया। हालांकि, पेरिस ओलंपिक 2024 के महिलाओं की 50 किग्रा फ्रीस्टाइल वर्ग के फाइनल में विनेश को गोल्ड मेडल जीतने वाली अमेरिका की सारा हिल्डेब्रांट के खिलाफ खिताबी मुकाबले से बाहर कर दिया गया। इसका कारण यह था कि उनका वजन सुबह के समय निर्धारित सीमा से 100 ग्राम अधिक पाया गया था।

अगले दिन खेल पंचाट में फैसले के खिलाफ अपील

इस निर्णय से स्तब्ध विनेश ने अगले दिन खेल पंचाट में इस फैसले के खिलाफ अपील की। उन्होंने मांग की कि उन्हें क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमेन लोपेज के साथ संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिया जाए। लोपेज सेमीफाइनल में विनेश से हार गई थी, लेकिन विनेश की अयोग्यता के बाद उन्हें फाइनल में जगह मिल गई थी।

डिस्क्वालीफाई होने के एक दिन बाद संन्यास का ऐलान कि

विनेश फोगाट ने डिस्क्वालीफाई होने के एक दिन बाद संन्यास का ऐलान किया था, जिसमें उन्होंने कहा कि उनके पास खेल जारी रखने की ताकत नहीं है। यह घोषणा उस समय आई जब विनेश अपनी तीसरी बार ओलंपिक में भाग ले रही थीं। उन्होंने और उनके साथी पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के पूर्व अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था, जिन पर यौन उत्पीड़न और धमकी देने का आरोप था।

विनेश फोगाट के समर्थन में कई खेल हस्तियां आई हैं। जापान के ओलंपिक चैंपियन रेई हिगुची, जो खुद भी तीन साल पहले टोक्यो में अयोग्य ठहराए गए थे, ने विनेश के लिए समर्थन जताया है। दिग्गज अमेरिकी फ्रीस्टाइल पहलवान जॉर्डन बरोज ने भी अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से विनेश को रजत पदक देने की मांग की। भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने भी यह माना कि विनेश को कम से कम रजत पदक मिलना चाहिए था। चैंपियन निशानेबाज अभिनव बिंद्रा, दो बार के ओलंपिक पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा, और मशहूर हॉकी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश ने भी विनेश का समर्थन किया है।

विनेश की अयोग्यता के खिलाफ अपील स्वीकार

खेल पंचाट की तदर्थ डिवीजन ने शुक्रवार को विनेश की अयोग्यता के खिलाफ अपील स्वीकार कर ली थी। विनेश की कानूनी टीम में फ्रांसीसी वकील जोएल मोनलुइस, एस्टेले इवानोवा, हैबिन एस्टेले किम और चार्ल्स एमसन शामिल हैं, जिन्होंने इस मामले में उनकी और भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की मदद की है। इन वकीलों की सेवाएं पेरिस बार द्वारा मुफ्त में मुहैया कराई गई हैं। वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और विदुषपत सिंघानिया भी इस मामले में उनकी मदद कर रहे हैं।

संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिया जाएगा

अगर खेल पंचाट विनेश के पक्ष में फैसला सुनाता है, तो उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिया जाएगा। विनेश ने पेरिस ओलंपिक में भारतीय महिला कुश्ती दल की प्रमुख खिलाड़ी के रूप में गोल्ड के दावेदार के रूप में भाग लिया था। आज का फैसला उनके और उनके समर्थकों के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ साबित होगा।