Chhattisgarh Weather : मानसून की सक्रियता में कमी, आज इन जिलों में मूसलाधार बारिश, चलेगी तेज हवाएं, छायें रहेंगे बादल

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam

CG Mausam, CG Weather, Chhattisgarh Weather, Chhattisgarh Mausam : छत्तीसगढ़ में मानसून की सक्रियता में हाल ही में थोड़ी कमी आई है, जिससे कई इलाकों में बाढ़ जैसी स्थितियाँ उत्पन्न हो गई थीं। राजधानी रायपुर और बस्तर संभाग में लगातार हो रही बारिश में अब ब्रेक लग गया है।

Random Image

रविवार को अधिकांश जिलों में सुबह से बादल छाए रहे और कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई। रायपुर में भी रविवार सुबह बादल छाए रहे, ठंडी हवाएं चलीं और देर शाम जमकर बारिश भी हुई।

बारिश की गतिविधि में कमी आने की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग और बस्तर संभाग में अब बारिश की गतिविधि में कमी आने की संभावना है। इसके विपरीत, सरगुजा संभाग में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस क्षेत्र में मौसमी स्थितियों के कारण लगातार बारिश की संभावना है, जिससे सामान्य जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

अधिकारियों ने बताया कि इलाके में पिछले कुछ दिनों से झमाझम बारिश हो रही है, जिससे कनहर नदी पर बने एनीकट के ऊपर से पानी बह रहा है। यह घटना यह भी दर्शाती है कि एनीकट पर से गुजरना कितना जोखिम भरा हो सकता है, खासकर जब नदी का जलस्तर बढ़ा हुआ हो। इससे पहले भी इस प्रकार के हादसे हो चुके हैं, जिससे सुरक्षा को लेकर सतर्कता बरतने की आवश्यकता और भी महत्वपूर्ण हो जाती है।

सरगुजा में मौसम की स्थिति

मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ में फिलहाल कोई नया मौसमी सिस्टम सक्रिय नहीं है, जिसके कारण मानसून की गतिविधियों में कमी आ सकती है। हालांकि, सरगुजा संभाग में अगले कुछ दिनों तक भारी बारिश जारी रहने की संभावना है। इस समय तक प्रदेश में कुल 796.3 मिलीमीटर बारिश हो चुकी है, जो औसत से 12 प्रतिशत अधिक है।

बीजापुर जिले में 1704.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 99 प्रतिशत अधिक है। वहीं, बलरामपुर जिले में 991.8 मिलीमीटर बारिश हुई है, जो सामान्य से 68 प्रतिशत अधिक है। इस अत्यधिक बारिश के चलते विभिन्न जिलों में जलभराव और बाढ़ जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

रायपुर का मौसम

रायपुर में सोमवार की सुबह धूप निकली और बारिश से राहत मिली। इसके साथ ही तापमान में भी वृद्धि देखी जा रही है। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को भी मौसम साफ रह सकता है और दिन का तापमान 32 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है।

छत्तीसगढ़ में मानसून की स्थिति में बदलाव देखने को मिल रहा है। बारिश की गतिविधियों में कमी आई है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में अभी भी भारी बारिश जारी है। विशेषकर सरगुजा संभाग में आने वाले दिनों में बारिश की संभावना बनी हुई है, जिससे संभावित बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।

वहीं, बलरामपुर में हुए हादसे ने बारिश के दौरान सावधानी बरतने की महत्वता को एक बार फिर से उजागर किया है। जनसाधारण को सलाह दी जाती है कि वे मौसम की स्थिति के अनुसार अपने यात्रा और कार्य योजनाओं को समायोजित करें और आपातकालीन स्थितियों में स्थानीय अधिकारियों से सहायता प्राप्त करें।