Side Effects of Game Addiction: बच्चों को गेमिंग की लत लगने से बचाना क्यों जरूरी है? गेम एडिक्शन की वजह से पड़ सकते हैं लेने के देने

Effect of playing games on mobile on the brain: पैरेंट्स अक्सर बच्चों को खाना खिलाने के लिए मोबाइल फोन की मदद लेते हैं। अगर आप भी अपने बच्चे के साथ ऐसा ही करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए। दरअसल, आपकी इस आदत की वजह से आपके बच्चे को स्क्रीन यूज करने की आदत पड़ जाएगी। इतना ही नहीं धीरे-धीरे आपका बच्चा गेमिंग एडिक्शन का शिकार भी बन सकता है। आइए जरूरत से ज्यादा गेम्स खेलने की वजह से बच्चे की सेहत पर पड़ने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लेते हैं।

Random Image

मेंटल हेल्थ पर पड़ता है बुरा असर

हर समय गेम्स खेलते रहने की वजह से आपके बच्चे की मेंटल हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है। इतनी ही नहीं गेमिंग एडिक्शन की वजह से बच्चा चिड़चिड़ा रहने लगता है। गेम्स खेलने के अलावा बच्चा किसी और एक्टिविटी में अपना मन नहीं लगा पाता है। इसके अलावा स्क्रीन के ओवरयूज की वजह से बच्चे की आंखों पर भी बुरा असर पड़ सकता है।

डैमेज हो सकती है फिजिकल हेल्थ

अगर आपका बच्चा हर समय फोन पर गेम्स खेलता रहेगा तो उसकी फिजिकल हेल्थ धीरे-धीरे कमजोर होने लगेगी। गेमिंग एडिक्शन की वजह से छोटी सी उम्र में ही बच्चे का पोश्चर खराब हो जाएगा। स्क्रीन बहुत ज्यादा यूज करने के कारण कुछ बीमारियां होने की संभावना भी बढ़ सकती है। अगर आप अपने बच्चे की फिजिकल और मेंटल हेल्थ को स्ट्रॉन्ग बनाए रखना चाहते हैं तो अपने बच्चे के गेमिंग एडिक्शन को जल्द से जल्द छुड़वाने की कोशिश में जुट जाइए।

मददगार साबित होंगी ये टिप्स

आपको अपने फोन में या फिर गेम में पासवर्ड लगाना है जिससे बच्चा हर समय गेम न खेल पाए। बच्चे को थोड़ी देर के लिए ही गेम खेलने की परमिशन दीजिए। बच्चे को एडिक्शन से बचाए रखने के लिए गेमिंग की लिमिट सेट करना बेहद जरूरी है। इसके अलावा आपको बच्चों को हिंसक गेम्स से दूर रखना है वरना आपके बच्चे की पर्सनालिटी भी गुस्सैल बन जाएगी। आपको अपने बच्चे को आउटडोर गेम्स खेलने के लिए मोटिवेट करते रहना चाहिए जिससे वो वीडियो गेम्स खेलने के लिए समय ही न निकाल पाए।