DA Hike : कर्मचारियों के डीए पर बड़ी अपडेट, इतना बढ़ेगा महंगाई भत्ता, AICPI आंकड़े जारी, सैलरी में वृद्धि, मिलेगा एरियर

जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। इस दौरान यह अटकलें भी लगाई जा रही थीं कि 1 जुलाई 2024 से इस महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाएगा

DA Hike, 7th Pay Commission, Dearness Allowances Hike

7th Pay Scale, DA Hike, 7th Pay Commission, DA Arrears, Dearness Allowances : कर्मियों के DA पर बड़ी अपडेट है। 7वें वेतन आयोग के तहत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) को लेकर लंबे समय से चर्चा की जा रही है। इस बात को लेकर चर्चा तेज है कि क्या 50 फीसदी महंगाई भत्ते को शून्य (0) कर दिया जाएगा और इसे बेसिक सैलरी में मर्ज कर दिया जाएगा। अब जुलाई 2024 आ चुका है, लेकिन इस विषय पर कोई नई घोषणा नहीं की गई है।

Random Image

महंगाई भत्ता की वर्तमान स्थिति

जनवरी 2024 से केंद्रीय कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। इस दौरान यह अटकलें भी लगाई जा रही थीं कि 1 जुलाई 2024 से इस महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाएगा और इसे बेसिक सैलरी में शामिल कर दिया जाएगा। लेकिन, जुलाई से संबंधित कोई भी नया नियम लागू नहीं किया गया है।

महंगाई भत्ते को लेकर ये चर्चा भी उठी थी कि 50 फीसदी DA को शून्य करने का कारण HRA (House Rent Allowance) में हुए संशोधन हो सकते हैं। 7वें वेतन आयोग के तहत HRA में हुए रिविजन के बाद ऐसा माना जा रहा था कि महंगाई भत्ते को शून्य कर दिया जाएगा। हालांकि, इस बारे में कोई भी आधिकारिक बयान सरकार की ओर से जारी नहीं किया गया है।

महंगाई भत्ते की कैलकुलेशन

महंगाई भत्ते की गणना हर महीने AICPI-IW (All India Consumer Price Index for Industrial Workers) के इंडेक्स पर आधारित होती है। इस साल जनवरी से जून तक के AICPI-IW इंडेक्स के नंबर्स से तय होगा कि जुलाई 2024 से कर्मचारियों को कितना महंगाई भत्ता मिलेगा।

जनवरी 2024 में AICPI-IW इंडेक्स का नंबर 138.9 अंक था, जिससे महंगाई भत्ता 50.84 फीसदी तक बढ़ गया था। इसके बाद फरवरी में इंडेक्स 139.2 अंक, मार्च में 138.9 अंक, अप्रैल में 139.4 अंक और मई में 139.9 अंक पर रहा। इस पैटर्न के आधार पर, महंगाई भत्ता मई तक 52.91 फीसदी तक पहुंच चुका है।

इतना बढ़ेगा DA

एक्सपर्ट्स की मानें तो महंगाई भत्ते में इस बार 3 फीसदी का इजाफा हो सकता है, जिससे यह 53 फीसदी तक पहुंच सकता है। मौजूदा ट्रेंड और AICPI इंडेक्स के आधार पर, यह संभावना जताई जा रही है कि जून के नंबर्स के बाद महंगाई भत्ता 53.29 फीसदी तक पहुंच सकता है।

कब होगा ऐलान?

केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का ऐलान आमतौर पर सितंबर या अक्टूबर तक किया जाता है। हालांकि इसे जुलाई 2024 से ही लागू किया जाएगा। बीच के महीनों का भुगतान एरियर के रूप में किया जाएगा।

7वें वेतन आयोग के तहत, जनवरी से जून 2024 तक के AICPI नंबर्स की जांच के आधार पर महंगाई भत्ता तय किया जाएगा। फिलहाल, महंगाई भत्ता 52.91 फीसदी तक पहुंच चुका है और विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार 3 फीसदी का इजाफा होने की संभावना है।

महंगाई भत्ता शून्य नहीं होगा

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता को लेकर चल रही अटकलों और चर्चाओं के बावजूद यह स्पष्ट है कि महंगाई भत्ता शून्य नहीं होगा और इसकी गणना आगे भी जारी रहेगी। एआईसीपीआई-आईडब्ल्यू इंडेक्स के नंबर्स के आधार पर महंगाई भत्ते में संभावित वृद्धि हो सकती है।