Surguja: खराब शिक्षा स्तर के लिए हेडमास्टर पर गिरी गाज, कलेक्टर ने सस्पेंड करने के दिए निर्देश!

अम्बिकापुर..(सीतापुर/अनिल उपाध्याय)..क्षेत्र भ्रमण के दौरान मिडिल स्कूल में शिक्षा का खराब स्तर देख नाराज कलेक्टर ने हेडमास्टर को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा प्राथमिक स्कूल में भी शिक्षा को लेकर लापरवाही पाए जाने पर वहाँ के हेडमास्टर को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। इस दौरान मध्यान्ह भोजन में गुणवत्ता और निर्धारित समय मे विलंब होता देख कलेक्टर काफी खिन्न नजर आए। उन्होंने समय पर बच्चों को भोजन उपलब्ध नही कराने वाले स्वयं सहायता समूह को बदलने का निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान शिक्षा एवं मध्यान्ह भोजन को लेकर कलेक्टर के कड़े तेवर देख शिक्षा विभाग में हड़कंप मच गया है। 

Random Image

गौरतलब है कि कलेक्टर सरगुजा विलास भोसकर क्षेत्र भ्रमण के दौरान दूरस्थ क्षेत्रों में स्थित स्कूलों का निरीक्षण करने पहुँचे। इस दौरान कलेक्टर ने स्कूलों में बच्चों को पढ़ाये जा रहे शिक्षा का स्तर और मध्यान्ह भोजन की गुणवत्ता परखी। शिक्षा का स्तर जांचने के दौरान कलेक्टर सबसे पहले ग्राम भुषु स्थित आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल पहुँचे। जहाँ उन्होंने कक्षा में जाकर बच्चों से बात करते हुए उनके शिक्षा के स्तर को जाना। यहाँ के बाद वो परिसर में स्थित माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूल का निरीक्षण करने पहुँचे। निरीक्षण के दौरान शिक्षा का स्तर एवं पढ़ाई में प्रगति न दिखने पर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। इस दौरान माध्यमिक स्कूल में निर्धारित समय के बाद भी मध्यान्ह भोजन बनने में विलंब एवं गुणवत्ता में कमी देख कलेक्टर नाराज हो गए। उन्होंने इसके लिए हेडमास्टर को फटकार लगाते हुए साथ मे मौजूद डीईओ को तत्काल हेडमास्टर को निलंबित करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही प्राथमिक स्कूल के हेडमास्टर को भी शिक्षा में लापरवाही बरतने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

वही समय पर मध्यान्ह भोजन उपलब्ध कराने में असमर्थ स्वयं सहायता समूह को भी बदलने का निर्देश दिया। यहाँ के बाद कलेक्टर ग्राम नावापारा बेनई भारतपुर गेरसा एवं नोनियाटांगर पहुँचे। जहाँ उन्होंने माध्यमिक एवं प्राथमिक स्कूलों के साथ आंगनबाड़ी केंद्रों का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने छात्रों के साथ बैठकर सवाल किए और उसका जवाब बोर्ड पर लिखकर देने को कहा। कलेक्टर को अपने बीच पा उत्साहित बच्चों ने बड़े धैर्य के साथ कलेक्टर के सारे सवालों का जवाब लिखकर दिया। बच्चों से मिलने के बाद उन्होंने स्कूल की साफ सफाई एवं रखरखाव का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भट्टीपारा और भारतपुर स्कूल परिसर में बनाये गए किचन गार्डन देख कलेक्टर काफी खुश नजर आए। उन्होंने दोनों स्कूल के हेडमास्टरों की प्रशंसा करते हुए सभी स्कूलों में ऐसे किचन गार्डन विकसित करने के निर्देश दिए। ताकि दुसरो पर निर्भरता कम हो सके और बच्चों को मध्यान्ह भोजन में ताजा हरी सब्जियां मिल सके।

इस दौरान बच्चों की कम उपस्थिति देख उन्होंने स्कूलों में शाला समिति की बैठक आयोजित करने को कहा। बैठक के दौरान बच्चों के पालकों को समझाइश देने एवं उनसे संपर्क कर बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए। क्षेत्र भ्रमण के दौरान कलेक्टर संग डीईओ अशोक सिन्हा, एसडीएम रवि राही, एपीओ रविशंकर पांडेय, बीइओ मिथिलेश सिंह सेंगर, एबीईओ महेश सोनी, बीपीओ प्रेम गुप्ता समेत अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।