School Holiday 2024 : 12वीं तक के छात्रों को राहत, स्कूल में फिर से छुट्टी, अवकाश घोषित, विभाग का आदेश जारी

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holidays, School Holiday 2024, School Closed, School Summer Vacation, School News : स्कूली छात्रों को एक बार फिर से बड़ी राहत दी गई है। स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। भीषण गर्मी और हीटवेव को देखते हुए स्कूल में गर्मी की छुट्टी का ऐलान किया गया है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

Random Image

कश्मीर में मानसून के असर को देखते हुए गर्मी का तापमान इस बार असामान्य रूप से बढ़ा हुआ है। रविवार को श्रीनगर और कांजीगुंड में दर्ज किए गए तापमान ने पिछले रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है।

श्रीनगर में पारा 36 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि कांजीगुंड में यह 35.6 डिग्री रहा। यहां जुलाई के महीने में सामान्य तापमान 30-32 डिग्री के बीच होता है, लेकिन इस बार इसमें 4-6 डिग्री का अतिरिक्त तापमान देखने को मिला।

मौसम विज्ञानी और मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, यह गर्मी का अतिरिक्त तापमान मौसम के पश्चिमी वायुमंडल से आ रही लू और हिटवेव के कारण है। इससे कई स्थानों पर लोगों को असहजता हो रही है और साथ ही कृषि उपज और पानी की आपूर्ति पर भी इसका असर दिखा है।

स्कूल बंद का आदेश

इसी बीच, कश्मीर के सम्भागीय आयुक्त ने सरकारी और निजी स्कूलों में प्राथमिक स्तर के छात्रों के लिए अस्थायी रूप से कक्षाएं बंद करने का आदेश जारी किया है। इस निर्देश के अनुसार, 29 और 30 जुलाई को कक्षाएं स्थगित रहेंगी और यह फैसला गर्मी की अनुशासन और छात्रों की सुरक्षा के ध्यान में लिया गया है।

इन तारीखों पर कक्षाएं स्थगित रहने के बावजूद, स्कूलों में शिक्षक और कर्मचारी उपस्थित रहेंगे और अपने कर्तव्यों का निर्वहन करेंगे। स्थानीय शिक्षा अधिकारियों ने सुनिश्चित किया है कि इस अस्थायी स्कूल बंद से छात्रों की शैक्षिक प्रगति पर कोई असर न हो, इसका ध्यान रखा जायेगा।

मौसम के प्रति जागरूकता और सुरक्षा की जरूरत

इस समय, जब देश के विभिन्न हिस्सों में मानसून का प्रभाव देखा जा रहा है, तब कश्मीर में इस प्रकार के मौसम फेनोमेन का अत्यधिक तापमान सभी के लिए चिंता का विषय है। शिक्षा और समाज के प्रति सरकार का यह कदम छात्रों की सुरक्षा और उनके हितों को सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है।