School Holiday 2024 : छात्रों की मौज, 7 दिन बंद रहेंगे स्कूल, डीएम का आदेश जारी, 12वीं तक के छात्रों को लाभ

School Holiday 2024, School Holiday Update, School Update

School Holidays, School Closed, School Holiday 2024 : स्कूल छात्रा को राहत देते हुए स्कूल में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। कई दिनों तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। इसके लिए डीएम का आदेश भी जारी किया गया है। भारी बारिश और कांवड़ यात्रा के चलते उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कई जिलों के स्कूली छात्रों को राहत दी गई है।

27 जुलाई को उत्तराखंड के देहरादून और बागेश्वर में कक्षा 1 से 12 तक की सभी शैक्षणिक संस्थाएं और आंगनवाड़ी केंद्र बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

इसके साथ ही हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के चलते जिलाधिकारी धीरज सिंह गर्ब्याल ने 27 जुलाई से 2 अगस्त तक जिले के सभी स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया है। उत्तर प्रदेश के कई अन्य जिलों में भी कांवड़ यात्रा के कारण स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है।

उत्तराखंड में स्कूलों की बंदी

उत्तराखंड के देहरादून और बागेश्वर में भारी बारिश के कारण स्कूलों की छुट्टी का निर्णय लिया गया है। इस आदेश के तहत कक्षा 1 से 12 तक संचालित सभी शैक्षणिक संस्थाओं को बंद रखा जाएगा। इस फैसले का उद्देश्य विद्यार्थियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना और भारी बारिश के कारण संभावित घटनाओं से बचाव करना है। स्कूलों के बंद रहने से विद्यार्थियों को राहत मिलेगी और उनके अभिभावक भी बिना किसी चिंता के अपनी दिनचर्या जारी रख सकेंगे।

हरिद्वार में कांवड़ यात्रा के कारण छुट्टी

हरिद्वार जिले के डीएम धीरज सिंह गर्ब्याल ने कांवड़ यात्रा के मद्देनजर 27 जुलाई से 2 अगस्त तक जिले के सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। यह निर्णय कांवड़ यात्रा के दौरान संभावित यातायात जाम और सुरक्षा की स्थिति को देखते हुए लिया गया है। कांवड़ यात्रा के दौरान हरिद्वार में बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं, जिससे यातायात व्यवस्था प्रभावित हो सकती है। इस कारण स्कूलों की छुट्टी की गई है ताकि विद्यार्थियों को किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

उत्तर प्रदेश के जिलों में स्कूलों की छुट्टी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भी कांवड़ यात्रा के चलते स्कूलों की छुट्टी घोषित की गई है। गाजियाबाद में 29 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक सभी स्कूल बंद रहेंगे। जिला अधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने इस संबंध में आदेश जारी किया है और सभी स्कूलों को पत्र भेजकर इस आदेश का पालन सुनिश्चित करने को कहा है। आदेश में स्पष्ट किया गया है कि सभी प्रकार के प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, सीबीएसई, आईसीएसई, प्राविधिक शिक्षा, उच्च शिक्षा बोर्ड से संबद् शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।

बागपत में 30 जुलाई से 2 अगस्त तक स्कूल बंद

बागपत में 30 जुलाई से 2 अगस्त तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है। इसके अलावा, मेरठ, हापुड़ और मुजफ्फरनगर में भी स्कूलों की छुट्टी की गई है। डीएम के आदेश पर BSA ने निर्देश जारी कर दिए हैं कि इन जिलों में सभी प्राथमिक, माध्यमिक, CBSE और ICSE बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूल 2 अगस्त तक बंद रहेंगे। यदि किसी ने इस दौरान स्कूल खोला तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

सहारनपुर और शामली में भी प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, सीबीएसई, आईसीएसई बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों, मदरसों, डिग्री कॉलेज, डायट और तकनीकी संस्थानों को 2 अगस्त तक बंद रखा जाएगा। इस निर्णय से विद्यार्थी और उनके अभिभावक दोनों को राहत मिलेगी और कांवड़ यात्रा और भारी बारिश की स्थिति से संबंधित समस्याओं से बचाव होगा।

भारी बारिश और कांवड़ यात्रा के कारण उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्कूलों की छुट्टी की घोषणा की गई है। यह निर्णय छात्रों और उनके अभिभावकों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है।