सरकारी राशन दुकान से 1 सौ 75 क्विंटल चावल गायब, भौतिक सत्यापन के बाद खुलासा होते ही नोटिस जारी

सीतापुर/अनिल उपाध्याय। गांव के गरीब,जरूरतमंद हितग्राहियों को सस्ते दर पर दिया जाने वाला सरकारी चावल कालाबाजारी की भेंट चढ़ गया। राशन दुकान के संचालक ने हितग्राहियों का चावल गबन कर उसे बाजार में खपा दिया। खाद्य विभाग के अधिकारियों द्वारा किये गए भौतिक सत्यापन के बाद लाखो रुपये का राशन घोटाला सामने आया। जिसके बाद एसडीएम ने कारण बताओ नोटिस जारी कर डीलर से जवाब मांगा है।

उक्त मामला शासकीय उचित मूल्य दुकान बेलजोरा का है। जहाँ राशन दुकान के संचालक द्वारा चावल वितरण में भारी हेराफेरी की गई है। दुकान के संचालक ने खाद्यान्न वितरण में अनियमितता बरतते हुए हितग्राहियों के हिस्से का चावल गबन कर लिया। जिसे राशन दुकान के संचालक ने मोटी कमाई के लालच में कालाबाजारियों के हवाले कर दिया। राशन दुकान संचालक द्वारा 6 लाख 41 हजार 8 सौ 51 रुपये का कुल 175 क्विंटल चावल कालाबाजारी की भेंट चढ़ा दी। राशन दुकान द्वारा व्यापक पैमाने पर किये गए राशन घोटाले को लेकर पूर्व में भी काफी शिकायते हुई थी। किंतु खाद्य विभाग के अधिकारियों ने शिकायत के बाद भी कोई कार्रवाई नही की। जिसकी वजह से राशन दुकान का हौसला बढ़ता गया और उसने लाखो रुपये के राशन घोटाले को अंजाम दे डाला।

सरकार बदलते ही प्रशासनिक अमले का काम करने का तरीका भी बदल गया। जिसके बाद खाद्य विभाग द्वारा शासकीय उचित मूल्य दुकान बेलजोरा का सत्यापन करने पहुँचे। जहाँ अधिकारियों द्वारा किये गए सत्यापन के बाद राशन दुकान में हुए लाखो रुपये का चावल घोटाला निकल कर सामने आया। डीलर द्वारा किये गए खाद्यान्न वितरण में किये गए अनियमितता को आपराधिक कृत्य मानते हुए एसडीएम ने कारण बताओ नोटिस जारी किया है। जारी नोटिस के बाद संतोषजनक जवाब नही मिलने डीलर के विरुद्ध एकतरफा कार्यवाही की बात कही है।

इस संबंध में एसडीएम रवि राही ने बताया कि नोटिस का जवाब आ गया है। अब उसमे राशन दुकान संचालक के विरुद्ध आगे की कार्यवाही की जाएगी।