Surguja: विकासखंड स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव आयोजित, आवभगत के साथ छात्रों का विधायक ने कराया शाला प्रवेश

सीतापुर/अनिल उपाध्याय। नवप्रवेशी छात्रों को शाला में प्रवेश दिलाने विकासखंड स्तरीय शाला प्रवेश उत्सव का आयोजन किया गया। शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सभाकक्ष में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक रामकुमार टोप्पो ने सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शाला प्रवेश मतलब सुनहरे भविष्य की ओर पहला कदम बढ़ाना है। इसके बाद आप जितनी मेहनत करेंगे उतनी ही सफलता की सीढ़ी तय करते जायेंगे। उन्होंने कहा कि शिक्षा वो हथियार है जिसके बदौलत आप सारी कुरीतियों को बुराइयों को जड़ से मिटा सकते है।शिक्षा में इतना दम है कि वो आपको शून्य से शिखर तक पहुँचा सकता है। इसलिए मैं चाहता हूँ कि विद्यार्थी जीवन मे आप शिक्षा को अपनी ताकत बनाये ताकि भविष्य में आपको मंजिल तय करने में कोई दिक्कत न हो।

कार्यक्रम को अध्यक्ष शिक्षा समिति एवं जनपद उपाध्यक्ष शैलेष सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षा हमे अंदर से मजबूत और बाहर से विनम्र बनाती है। ये हमारे अंदर संस्कार के साथ जीवन जीने की शक्ति प्रदान करती है। पद और प्रतिष्ठा के साथ जो हमे समाज मे एक अलग पहचान दिला सकती है वो है शिक्षा। आज आप सभी ने शाला प्रवेश किया है। इसके साथ ही आपके जीवन मे एक नई पारी की शुरुआत हो गई। इस नई पारी के साथ आप सभी आगे बढ़े यही मेरी शुभकामना हैं। कार्यक्रम के दौरान बीते शिक्षा सत्र में अच्छे अंक से उत्तीर्ण होने वाले छात्रो को विधायक रामकुमार टोप्पो ने 15 हजार रुपये देने की घोषणा की। इसके बाद नवप्रवेशी बच्चों को तिलक लगाते हुए मुँह मीठा करा शाला प्रवेश कराया गया। इसके साथ ही दिव्यांग बच्चों को भी शाला प्रवेश कराते हुए उन्हें अतिथियों द्वारा व्हीलचेयर प्रदान किया गया। इस दौरान समस्त नवप्रवेशी छात्रों को पाठ्यपुस्तक गणवेश आदि प्रदान किया गया। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक सुशील मिश्रा ने किया।

इस अवसर पर प्रदेश मंत्री भाजपा किसान मोर्चा अनिल अग्रवाल, राजकुमार गुप्ता, रूपेश गुप्ता, नीरू मिस्त्री, सुनील गुप्ता, स्नेहलता गुप्ता, मंडल अध्यक्ष महिला मोर्चा संगीता कंसारी, संजय गुप्ता समेत भाजपा पदाधिकारी कार्यकर्ता शिक्षक एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

वृक्षारोपण कर विधायक ने एक वृक्ष माँ के नाम योजना का किया शुभारंभ

वृक्षारोपण को बढ़ावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर विधायक रामकुमार टोप्पो ने एक वृक्ष माँ के नाम से लगाया। वन विभाग के सौजन्य से विद्यालय प्रांगण में एक वृक्ष माँ के नाम से लगाते हुए सभी को वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया। इस दौरान उन्होंने वन विभाग द्वारा वृक्षारोपण के लिए वृक्ष से भरे वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

छात्रा की शिकायत पर वार्ड का निरीक्षण करने पहुँचे विधायक

बारिश के दिनों में पानी निकासी के अभाव में गली में गंदा पानी जमा होने की शिकायत पर विधायक रामकुमार टोप्पो मौके का निरीक्षण करने पहुँचे। शाला प्रवेश उत्सव कार्यक्रम के दौरान नगर पंचायत के अंबेडकर वार्ड क्र-7 की छात्रा ने विधायक के समक्ष शिकायत दर्ज कराई थी। छात्रा ने बताया था कि बारिश के दिनों में पानी निकासी के अभाव में वार्ड में पानी जमा हो जाता हैं। जिसकी वजह से उस वार्ड में आने जाने के दौरान काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। छात्रा की इस शिकायत पर विधायक रामकुमार मौके का जायजा लेने पहुँचे। जहाँ गली में जमा पानी देख वार्ड के लोगो से इसकी वजह पूछी।लोगो ने बताया कि वर्षों पुरानी नाली पर अतिक्रमण कर लिया गया है। नाली के अभाव में निकासी नही होने के कारण बारिश का पानी गली में जमा हो जाता है। जिसकी वजह से लोगो को आने जाने में बड़ी मुश्किल होती है। इस संबंध में विधायक ने आवश्यक कार्यवाही का आश्वासन दिया है।

Random Image