DA Hike : डीए वृद्धि सहित इतने भक्तों में होगी वृद्धि बढ़ेगा कर्मचारियों का वेतन, जानें कितना बढ़ेगा महंगाई भत्ता

DA Hike, 7th Pay Commission, Dearness Allowances Hike

DA Hike, Dearness Allowances, Employees DA Hike : केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में 4 फीसदी की बढ़ोतरी की घोषणा की है, जिससे उनकी DA 50 फीसदी हो गई है। यह निर्णय 1 जनवरी 2024 से प्रभावी होगा। इस बढ़ोतरी के साथ, रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए भी डियरनेस रिलीफ (डीआर) को भी 4 फीसदी बढ़ाकर 50 फीसदी किया गया है, जो कर्मचारियों के वेतन और पेंशन में बढ़ोतरी लाएगा।

Random Image

केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार, इस बढ़ोतरी के बाद महंगाई भत्तों में 4% की वृद्धि से 50% नए दरों पर निर्धारित किया जा सकता है। यहां तक कि डीए के 50 फीसदी के आंकड़े को छूने के बाद कुछ अन्य भत्तों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। इनमें हाउस रेंट अलाउंस (HRA) भी शामिल है।

DA Hike : टफ लोकेशन अलाउंस (TLA) के बारे में भी स्पष्टीकरण

इस समय पर, टफ लोकेशन अलाउंस (TLA) के बारे में भी स्पष्टीकरण किया गया है, जिसे ‘कठिन स्थान भत्ता’ भी कहा जाता है। यह विशेष भत्ता वे कर्मचारी प्राप्त करते हैं जो दुर्गम या विकट स्थानों पर कार्यरत होते हैं, उनकी जीवन यापन की लागत को संभालने में मदद करता है। TLA को तीन श्रेणियों में बांटा गया है।

इस साल जुलाई 2017 में, वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए वित्तीय अनुदान और भत्तों की सूची को अपडेट किया। यह अपडेट सातवें वेतन आयोग के कार्यान्वयन से गहरा संबंध रखता है।

DA Hike : विशेष भत्ता घोषित

सरकार ने विशेष रूप से छोटे बच्चों और दिव्यांग बच्चों वाली महिला कर्मचारियों के लिए भी विशेष भत्ता घोषित किया है। इस योजना के अंतर्गत, बच्चे की देखभाल के लिए 3000 रुपये प्रति माह का भुगतान किया जाएगा, जो बच्चे के जन्म से लेकर उसके दो साल के होने तक देय होगा। इसके अलावा, सीईए/छात्रावास सब्सिडी का लाभ भी उन कर्मचारियों को मिलेगा जिनके पास दिव्यांग बच्चे हैं।

महंगाई भत्ता सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स के वेतन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो उन्हें बढ़ती महंगाई से निपटने में मदद करता है। यह भत्ता बढ़ती कीमतों के प्रति एक प्रकार की संरक्षा प्रदान करता है, जिससे कर्मचारियों और पेंशनर्स के वेतन में असरदार बढ़ोतरी होती है।