8th Pay Commission : मोदी सरकार के गठन के बाद कर्मचारियों को मिलेगा बंपर लाभ, 8वें वेतन आयोग पर फैसला संभव, जानें कितनी बढ़ेगी सैलरी

DA Hike, Dearness Allowances, 8th pay Commission, 7th Pay Commission : मालूम हो कि केंद्र सरकार ने 01.01.2016 से लागू को 7वें वेतन की सिफारिश लागू की थी।

DA Hike, Dearness Allowances, 8th pay Commission, 7th Pay Commission

DA Hike, Dearness Allowances, 8th pay Commission, 7th Pay Commission : लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आ गए हैं और एक बार फिर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे। इस समय, केंद्र की मोदी 3.0 सरकार अगले कुछ दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों को लेकर बड़ा ऐलान कर सकती है।

Random Image

दरअसल, ऐसा कहा जा रहा है कि मोदी सरकार 8 वें वेतन आयोग पर चर्चा कर सकती है। हालांकि अभी तक इसके लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन जल्द ही चर्चा की उम्मीद है। अगर केंद्र सरकार 8वां वेतन आयोग लागू करती है तो केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में अच्छी-खासी बढ़ोतरी होगी।

8th pay Commission :मॉनसून सत्र में हो सकती है चर्चा

सामने आई जानकारी के मुताबिक, केंद्र सरकार अगले साल तक सरकारी कर्मचारियों को गुड न्यूज दे सकती है। हालांकि अभी तक ये कहा जा रहा था कि 8वां वेतन आयोग अभी नहीं लागू होगा, लेकिन नई सरकार बनने के बाद एक बार फिर केंद्रीय कर्मचारियों की उम्मीद जगी है। सूत्रों का कहना है कि केंद्र की नई सरकार आगामी मॉनसून सत्र में आठवें वेतन आयोग को लेकर चर्चा कर सकती है।

इससे पहले कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओएंडपीटी) के तहत कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने 8 वें केंद्रीय वेतन आयोग के गठन के संबंध में भारतीय रेलवे तकनीकी पर्यवेक्षक संघ के एक पत्र को आगे की कार्रवाई के लिए व्यय विभाग को भेजा था।

8th pay Commission : कब लागू हुआ था 7वां वेतन आयोग?

मालूम हो कि केंद्र सरकार ने 01.01.2016 से लागू को 7वें वेतन की सिफारिश लागू की थी। जिसके बाद सरकारी कामकाज, देश की इकोनॉमी का साइज, जीडीपी वृद्धि, विभिन्न टैक्स कलेक्शन की मात्रा, मुद्रास्फीति पैटर्न, प्रत्येक विभाग में कर्मचारियों की संख्या, राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत कवर किए गए कर्मचारियों की संख्या, कर्मचारियों और आम जनता के उपभोग पैटर्न में परिवर्तन आदि में कई बदलाव हुए हैं।

इन्हें भी पढ़िए –PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, इस योजना से मिलेगी हर महीने पेंशन, खाते में आएंगे 3000 तक रुपए, जानें किन्हें मिलेगा लाभ

T20 World Cup 2024  : IND vs PAK मैच से पहले रोहित शर्मा को लगी चोट, टीम इंडिया को झटका, क्या होंगे प्लेइंग इलेवन से बाहर?

TRAI Mobile Number : अब मोबाइल नंबर में होंगे 10 से ज्यादा संख्या, TRAI का बड़ा फैसला, मिलेंगे अधिक ऑप्शन

‘EVM मर गया या जिंदा है?’ जानें 4 जून को किसकी उठने वाली थी अर्थी, मोदी ने कर दिया खुलासा