Weather Update: मौसम विभाग की बड़ी चेतावनी, 9 जून के बाद फिर भीषण गर्मी सहने के लिए हो जाएं तैयार

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में रहने वालों को भीषण गर्मी से फिलहाल दो दिनों के लिए राहत मिलती दिखाई दे रही है। बुधवार रात कई जगहों पर हुई हल्की बारिश और तेज हवाओं ने मौसम का रुख बदल दिया है। फिलहाल सुबह तेज धूप के बजाय लोगों को थोड़ी राहत मिली है।  मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 9 जून तक फिलहाल मौसम ऐसे ही बना रहेगा। आसमान में बादल छाए रहेंगे। तेज हवाओं के साथ हल्की बरसात हो सकती है, लेकिन 10 जून को फिर से भीषण गर्मी का सामना एनसीआर के लोगों को करना पड़ेगा। पारा 45 डिग्री के पार जा सकता है।

Random Image

कल कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग की मानें तो उसने अपनी वेबसाइट पर जो आंकड़े जारी किए हैं, उनके मुताबिक 6 जून को पारा 42 डिग्री के आसपास बना रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे। तेज हवाओं के साथ हल्की बरसात हो सकती है। 7 जून को पारा 43 डिग्री के आसपास रहेगा और आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे। 8 जून को पारा 43 डिग्री के आसपास रहेगा और गर्म हवाओं का चलना शुरू हो जाएगा।

9 जून के बाद फिर पारा होगा 45 के पार

ठीक ऐसे ही 9 जून को भी पारा 1 डिग्री बढ़कर 44 के पास पहुंच जाएगा और गर्म हवाओं का चलना शुरू हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, 10 जून से पारा 45 डिग्री के पार जाना शुरू हो जाएगा और आसमान में बादल छाने और तेज हवा या बारिश होने की संभावना नहीं है। माना जा रहा है कि उसके बाद एक बार फिर भीषण गर्मी का सामना एनसीआर के लोगों को करना पड़ सकता है।

गर्मी और बिजली कटौती की दोहरी मार

एनसीआर के लोगों को इस समय गर्मी और बिजली कटौती की दोहरी मार झेलनी पड़ रही है। बिजली की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। इसके चलते कई इलाकों में घंटों कटौती हो रही है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा की कई हाई राइज सोसायटी में लोग बिजली न आने से परेशान होकर सड़कों पर उतरकर इसके खिलाफ प्रदर्शन भी कर रहे हैं। वहीं अगर दिल्ली की बात करें तो बीते कई सालों का रिकॉर्ड दिल्ली में टूट चुका है और बिजली की मांग 8000 मेगावाट की मांग को पार कर चुकी है। बिजली के साथ-साथ पानी की किल्लत ने भी दिल्ली वासियों को परेशान कर रखा है।

इन्हें भी पढ़िए –Weather Update: तेजी से आगे बढ़ रहा मानसून, इन राज्यों में आंधी और बारिश की संभावना, जानिए मौसम का ताजा अपडेट

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के नए दाम हुए जारी, आपके शहर में क्या हैं रेट, यहां करें चेक

कब मिलेंगे 1500-1500 रुपए? 500000 महिलाओं के लिए खुशखबरी, कीजिये आवेदन

इस राज्य से मोदी 3.O कैबिनेट में कितने सांसदों को मिल सकती है जगह, रेस में ये नाम; पढ़िए पूरा गुणा-गणित

Breaking: 8 नहीं, अब इस तारीख को पीएम पद की शपथ ले सकते हैं नरेंद्र मोदी

इंडिया गठबंधन सरकार बनाने का दावा पेश करेगी या नहीं? बैठक में खरगे ने कर दिया क्लीयर