Chhattisgarh News: अब कोटा बफर पहुंचा हाथियों का दल, ग्रामीणों को किया अलर्ट


Bilaspur News: सात हाथियों का दल अचानकमार टाइगर रिजर्व के कोटा बफर क्षेत्र में पहुंच गया है। गौरखूरी सर्किल में मौजूद हाथी अभी शांत है। किसी तरह नुकसान नहीं होने से वन अमले को राहत तो मिली है पर चिंता पूरी नहीं हटी है। इनकी वापसी के बाद टाइगर रिजर्व प्रबंधन राहत महसूस करेगा।

अचानकमार टाइगर रिजर्व अब धीरे-धीरे हाथी प्रभावित क्षेत्र बनते जा रहा है। अलग-अलग जंगल से लगातार हाथियों का मूमेंट टाइगर रिजर्व में हो रहा है। इससे पहले 20 से अधिक हाथियों का दल पहुंचा था। इसने खूब नुकसान पहुंचाया। हांलाकि कुछ दिनों बाद यह कटघोरा वन मंडल पसान होते हुए लौट गया। करीब एक महीने से किसी भी हाथियों के दल की अचानकमार टाइगर रिजर्व में मौजूदगी नहीं थी। पर चार दिन पहले दोबारा लोरमी बफर जोन से हाथी टाइगर रिजर्व के अंदर घूस गए है।

पहले दिन से ही झोपड़ी व फसल को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जिस दिन से ग्रामीणों को हाथियों की सूचना मुनादी के जरिए मिली है ग्रामीणों के बीच दहशत का माहौल है। वह डरे हुए हैं और लगातार हाथियों की मौजूदगी को लेकर वन अमले से जानकारी भी लेते हैं। अभी कोटा बफर में यह दल है। इस क्षेत्र में कई छोटे-छोटे गांव है और सभी राशन सामग्री से लेकर खाने-पीने की चीजें रखी है। हाथी इन्हें ही खाने के लिए झोपड़ी व मकान तोड़ते हैंं। इसलिए ग्रामीणों को पूरी सावधानी बरतने की अपील की जा रही है। इसके अलावा उन्हें बताया जा रहा है कि यदि ग्रामीण किसी तरह छेडछाड नहीं करते हैं तो यह हाथी अपने से लौट जाएंगे।