IPL 2022 । दो नए कप्तान आमने-सामने।जडेजा और पांड्या के बीच आज होगा अग्नि परीक्षा, महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, पुणे में.

रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या के रूप में दो नए कप्तानों के बीच रविवार को पुणे में एक आईपीएल मैच में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स का मुकाबला गुजरात टाइटंस से होगा.

अपने हरफनमौला कौशल के लिए जाने जाने वाले, जडेजा और पांड्या दोनों ने भारतीय क्रिकेट की अच्छी सेवा की है और दोनों रविवार को सामरिक वर्चस्व की लड़ाई में लगे रहेंगे, दोनों टीमें अपने पिछले मैचों में जीत के बाद अपनी गति जारी रखना चाहेंगे.

जबकि जडेजा को सीएसके द्वारा कप्तानी की भूमिका में पदोन्नत किया गया हैं, जबकि पंड्या को टाइटन्स के नेता के रूप में चुना हैं, क्योंकि मुंबई इंडियंस ने प्रतिभाशाली ऑलराउंडर को बरकरार नहीं रखा, क्योंकि वह अपनी फिटनेस के साथ संघर्ष कर रहे थे.

पांड्या ने गुजरात टाइटन्स को पांच मैचों में चार जीत के साथ शानदार शुरुआत दी है.गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स पर 37 रन की जीत के साथ सनराइजर्स हैदराबाद से अपनी एकमात्र हार से वापसी करने के बाद टाइटन्स मैच में आगे बढ़ रहा है.

दूसरी ओर, जडेजा को शुरूआती दौर में मुश्किलों का सामना करना पड़ा और टीम को अपने पहले चार मैच हारने से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर पर 23 रन से जीत मिली.

गेंदबाजी सीएसके के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है, लेकिन पूर्व चैंपियन ने आरसीबी के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया, जिसमें महेश थीक्षाना और कप्तान जडेजा की स्पिन जोड़ी ने अपने आखिरी मैच में सात विकेट लिए.

लेकिन तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी सीएसके के मुख्य हथियार दीपक चाहर की गैर मौजूदगी में आगे नहीं बढ़ पाए हैं, जो पीठ की चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं. क्रिस जॉर्डन और ड्वेन ब्रावो ने चीजों को नियंत्रण में रखने के लिए कुल मिलाकर अच्छा प्रदर्शन किया है.

टाइटंस, हालांकि, न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन (8 विकेट), भारत के तेज मोहम्मद शमी (7) और पांड्या (4) के साथ एक शानदार गेंदबाजी लाइन-अप का दावा करते हैं, जो सभी विकेट लेने और विपक्ष को दबाव डालने में सक्षम हैं.

अब तक छह विकेट लेकर अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने भी रन फ्लो को दबाने का काम किया है. बल्लेबाजी विभाग में पंड्या और सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने दो-दो अर्द्धशतक बनाकर रन बनाए हैं लेकिन मैथ्यू वेड की फॉर्म चिंता का विषय रही है.

वही अभिनव मनोहर और दक्षिण अफ्रीका के डेविड मिलर ने अपने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया और टीम उनसे अधिक जिम्मेदारी लेने की उम्मीद करेगी.राहुल तेवतिया भी फिनिशर की भूमिका में चमके क्योंकि उनके छक्कों ने टाइटन्स को लखनऊ सुपर जायंट्स पर जीत दिलाई.

सीएसके के लिए युवा सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ का समय खत्म होता जा रहा है, जो इस सीजन में शानदार फॉर्म में चल रहे हैं. मोईन अली के पास भी शीर्ष क्रम में निरंतरता की कमी है. अंबाती रायडू के लिए भी ऐसा ही, जो अपनी शुरुआत को भुनाने में नाकाम रहे.

ऑलराउंडर शिवम दुबे उनके स्टार कलाकार रहे हैं क्योंकि उन्होंने पिछले मैच में चौथे नंबर पर नाबाद 95 रन बनाए।  सलामी बल्लेबाज रॉबिन उथप्पा ने भी आरसीबी के गेंदबाजों की 88 रनों की पारी के दौरान घड़ी पलट दी. हालांकि, जडेजा और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बीच में मुश्किल होने पर अधिक इरादा दिखाना होगा.

टीमें :-

चेन्नई सुपर किंग्स: रवींद्र जडेजा (कप्तान), महेंद्र सिंह धोनी, मोइन अली, रुतुराज गायकवाड़, ड्वेन ब्रावो, अंबाती रायडू, रॉबिन उथप्पा, मिशेल सेंटनर, क्रिस जॉर्डन, एडम मिल्ने, डेवोन कॉनवे, शिवम दूबे, ड्वेन प्रिटोरियस, महेश थेक्षाना,  राजवर्धन हैंगरगेकर, तुषार देशपांडे, केएम आसिफ, सी हरि निशांत, एन जगदीसन, सुब्रंशु सेनापति, के भगत वर्मा, प्रशांत सोलंकी, सिमरजीत सिंह, मुकेश चौधरी।

गुजरात टाइटंस: हार्दिक पांड्या (कप्तान), अभिनव मनोहर, डेविड मिलर, गुरकीरत सिंह, बी साई सुदर्शन, शुभमन गिल, राहुल तेवतिया, विजय शंकर, मैथ्यू वेड, रहमानुल्ला गुरबाज, रिद्धिमान साहा, अल्जारी जोसेफ, दर्शन नालकांडे, डोमिनिक ड्रेक्स, जयंत  यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, प्रदीप सांगवान, राशिद खान, रविश्रीनिवासन साई किशोर, वरुण आरोन, यश दयाल।