हर साल 300 करोड़ रुपये कमाते हैं Shahrukh Khan, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

मनोरंजन डेस्क। ‘किंग खान’ मतलब 55 साल के शाहरुख खान बॉलीवुड पर पिछले 25 साल से राज कर रहे हैं। उन्हें फिल्म इंडस्ट्री का किंग खान यूं ही नहीं कहा जाता। 100 से ज्यादा फिल्में करने वाले शाहरुख को भारत सरकार पद्मश्री पुरस्कार से नवाज चुकी है। उनकी झोली में अब तक 14 फिल्मफेयर पुरस्कार जा चुके हैं। फ्रांस सरकार भी शाहरुख खान को आर्ट अवॉर्ड दे चुकी है। शाहरुख की फैन फॉलोइंग बहुत बड़ी है। वो करोड़ों लोगों के दिलों पर राज करते हैं। किसी जमाने में अपनी पहली सैलरी 50 रुपये लेकर सीधे ताजमहल के दीदार करने पहुंचने वाले शाहरुख खान इस वक्त करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं।

वो फिल्मोें से ही नहीं, बल्कि विज्ञापनों के जरिए भी लाखों रुपये की कमाई करते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख की प्रति फिल्म इनकम 25 करोड़ रुपये हैं। किसी जमाने में अपनी मां से हजार रुपये लेकर प्रेमिका गौरी की तलाश में मुंबई शहर पहुंचने वाले शाहरुख खान के पास आज मुंबई में अपना आलीशान बंगला है।

वो लग्जरी लाइफ जीते हैं और उनके पास कारों और बाइक्स का अच्छा-खासा कलेक्शन है। उन्होंने फिल्म करने से पहले टीवी शो में भी काम किया था। उनके पहले टीवी सीरियल का नाम फौजी था, जिसमें शाहरुख ने एक फौजी का किरदार निभाया था। यह सीरियल 1989 में आया था। दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से पढ़ाई करने वाले शाहरुख खान का बंगला मन्नत दुनिया के टॉप 10 बगंले में शामिल है। यह पूरी तरह से व्हाइट मार्बल से बना है। 

लाखों लोग हर रोज उनके बंगले मन्नत को देखने के लिए आते हैं। जिसका मार्केट प्राइस 250 करोड़ रुपये से ज्यादा बताया जाता है। शाहरुख खान कुल 5067 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। उनकी महीने की इनकम 20 करोड़ रुपये से ज्यादा है और साल की इनकम 300 करोड़ रुपये से अधिक है। किसी जमाने में बॉलीवुड का यह किंग खान पिता के साथ दिल्ली के नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में कैंटीन चलाता था। यही से शाहरुख का अभिनय की ओर झुकाव हुआ। 

2 नवंबर 1965 को दिल्ली में पैदा हुए शाहरुख के माता-पिता का नाम लतीफ फातिमा खान और ताज मोहम्मद खान था। उनका बचपन बंगलुरू में बीता जहां उनके पिता चीफ इंजीनियर थे। उन्हें 555 नंबर से बहुत प्यार है। शाहरुख की सभी गाड़ियों के नंबर में 555 आता है। अगर शाहरुख और गौरी के प्यार की बात करें तो दोनों की पहली मुलाकात एक पार्टी में हुई थी। जहां शाहरुख पहली ही नजर में गौरी को दिल दे बैठे थे। उस वक्त शाहरुख की उम्र 19 साल और  गौरी की 14 साल थी। 

‘मन्नत’ के अलावा शाहरुख खान का दुबई में भी अपना घर है जिसकी कीमत 200 करोड़ से ज्यादा बताई जाती है। दुबई के अलावा लंदन में भी शाहरुख का अपना एक घर है, जो उन्होंने साल 2009 में खरीदा था। इसकी कीमत भी 200 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जाती है। 1992 में फिल्म दीवाना से अपने करियर की शुरुआत करने वाले शाहरुख इस वक्त दुनिया के शीर्ष कलाकारों में शामिल हैं। ऐसा कहा जाता है कि शाहरुख खान की कुल संपत्ति साल 2025 तक 1 बिलियन डॉलर हो जाएगी।

गौरी और शाहरुख की लव स्टोरी की इंडस्ट्री में मिसाल दी जाती है। पहली मुलाकात में जब शाहरुख ने गौरी सेे बात करना चाहा, तो उन्होंने यह कहकर मना कर दिया था कि उनका ब्वॉयफ्रेंड बाहर इंतजार कर रहा है। जबकि बाहर गौरी का भाई इंतजार कर रहे थे। जब शाहरुख को पता चला कि गौरी ने उनसे झूठ बोला, तो उन्होंने गौरी को बहन बनाने को लेकर मजाक किया। धीरे-धीरे दोनों का अफेयर शुरु हो गया। बाद में गौरी शाहरुख को बिना बताए अपने दोस्तों के साथ मुंबई चली गईं। इसके बाद शाहरुख भी अपनी मां से हजार रुपये लेकर गौरी की तलाश में मुंबई आ गये। करीब 5 साल तक अफेयर चलने के बाद दोनों ने शादी का फैसला किया और घरवालों  को बताया पर गौरी के परिवार को यह रिश्ता मंजूर नहीं था, क्योंकि गौरी हिंदू थी और शाहरुख मुस्लिम। आखिर में दोनों के प्यार के आगे को झुकना पड़ा और दोनों ने शादी कर ली।