पसला में लहलहा रहे पिछले वर्ष लगाए गए पौधे… अमरूद के वृक्षो में आये फल कर रहे सफल वृक्षारोपण को बयाॅ

सूरजपुर। जिले में मनरेगा से स्वीकृत हुए वृक्षारोपण के कार्याे में ग्राम पसला में 18 लाख 94 हजार के कार्य को स्वीकृती मिली। जिसमें पिछले वर्ष करीब 10 एकड़ की भूमि में 2000 पौधों का रोपण किया गया है। रोपित किये गये पौधों में आम, अमरूद, काजु, करंज, आंवला, कटहल, जामून, नीम, खम्हार व इमली के पौधे शामिल हैं।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत श्री वेद प्रकाश गुप्ता के मार्गदर्शन में हरियर सूरजपुर की संकल्पना के तहत् कार्यक्रम अधिकारी सुजीत देव पाण्डे के नेतृत्व में ब्लाॅक प्लांटेशन का कार्य किया गया है। पौधों की सुरक्षा के लिये चारों ओर चैंन लिंग फेंसिग की गई है। साथ ही मिट्टी में नमी बरकरार रखने के लिए कंटूर टेज बनाये गये हैं जिसमें वर्षा के पानी का संरक्षण किया जाता है, जिससे मिट्टी में नमी बनी रहती है। बता दें कि किये गये सफल प्लांटेषन में लगायें गये सभी पौधे सुरक्षित हैं और अमरूद के पौधों में फल आना भी शुरू हो गया है। 

कार्यक्रम अधिकारी सुजित देव पाण्डेय ने बताया कि ब्लाॅक प्लांटेशन के कार्य में समस्त पौधों को जीवित रखने के लिए विषेश ध्यान दिया जा रहा है, जिसके लिए उचित मात्रा में जैविक खाद दी जा रही है साथ ही समय-समय पर अनावश्यक घास हटाने निंदाई, कोडाई का कार्य करने श्रमिक कार्यरत् हैं। ब्लाॅक प्लांटेशन के कार्य में चारो ओर तारों से सुरक्षा घेरा बनाया गया है, जिससे मवेशियों से पौधें सुरक्षित रखे जा सकें। सामने मुख्य द्वार है जिसमें से ही अंदर प्रवेष किया जाता है, वर्तमान में सभी पौधे हरे-भरे हैं आम में कलमी आम की प्रजातियों को लगाया गया है, जो एक वर्ष बाद फल देना शुरू कर देंगें।