इंसानों के बाद अब यह खूंखार जानवर भी कोरोना के चपेट में..भारत ने जारी की चिड़ियाघरों को एडवाइजरी.. पढ़ें पूरी खबर..

न्यूयॉर्क. कोरोना वायरस ( कोविड-19) नामक इस घातक महामारी की चपेट में इस वक्त पूरा विश्व शामिल है. इस महामारी से अब तक 60 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में भी दिनों-दिन इस वायरस से पीड़ितों की संख्या में इजाफा हो रहा है. अब तक तो यह वायरस इंसानों में ही देखने को मिलता था. मगर इस अब वायरस ने एक टाइगर को ही अपने चपेट में लिया है. यह टाइगर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के ब्रौंक्स जू नामक चिड़ियाघर का है. गैर पालतू जानवर के कोरोना वायरस संक्रमित होने का यह पहला मामला है. इससे पहले बेल्जियम में एक पालतू बिल्ली और हांगकांग में 2 पालतू कुत्तों में इस वायरस की पुष्टि हुई थी. इस टाइगर में संक्रमण फैलने के बाद अब भारत सरकार ने भी चिड़ियाघरों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Random Image

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार न्यूयार्क के इस चिड़ियाघर की मादा टाइगर नादिया कोरोना वायरस से पॉजिटिव है. एक वेटनरी सर्विस लैब के टेस्ट में इस मादा टाइगर को संक्रमित पाया गया है. इसके साथ ही नादिया के अलावा उसकी बहन अर्जुन और दो अन्य टाइगर में भी सूखी खांसी देखी गई है. चिड़ियाघर के अधिकारियों ने अनुमान लगाया है, कि वहीं के किसी कर्मचारी से यह मादा टाइगर संक्रमित हुई है.

वन्य जीव विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण बंदर, गोरिल्ला, चिंपैंजी में फैलने की आशंका होती है. हालांकि विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात का कोई सबूत नहीं है, कि संक्रमित जानवर अपने द्वारा संक्रमण को और ज्यादा जानवरों में फैला सकते हैं. न्यूयॉर्क मैं एक टाइगर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबर के बाद भारतीय सरकार ने भी सभी चिड़ियाघरों को एडवाइजरी जारी कर दी है. इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण की ओर से जारी बयान में कहा गया है, कि देश भर के चिड़ियाघर को सलाह दी जाती है, कि वह किसी भी लक्षण व्यवहार के लिए सीसीटीवी के माध्यम से जानवरों की निगरानी करें और न्यूयॉर्क के बाघ को हुए कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर हाई अलर्ट पर रहे.